सूरती भैंस की कीमत और दूध देने की क्षमता

By: Merikheti
Published on: 13-Nov-2023

सूरती भैंस को विभिन्न नामों से जाना जाता है। इस प्रजाति की भैंसें माही और साबरमती नदियों के मध्य गुजरात के खेड़ा और बड़ौदा में देखने को मिलती हैं। इसकी औसत उत्पादन क्षमता 1600-1800 लीटर प्रति व्यात के दौरान होती है। सूरती भैंस रोजाना 15 लीटर तक दूध देती है, जिससे डेयरी कृषकों को काफी लाभ होता है। भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में बेशक किसानी पर अधिक बल दिया जाता हो। परंतु, खेती किसानी के सहित पशुपालन की दिशा में भी किसानों की दिलचस्पी बढ़ी है। भारत में इसे अब व्यापक रूप से किया जा रहा है, जिसका आंकलन आप इसी बात से लगा सकते हैं, कि पशुपलान के क्षेत्र में हिंदुस्तान आज द्वितीय स्थान पर है। भारत में डेयरी उत्पादों की बढ़ती मांग को मंदेनजर रखते हुए दूध की खपत भी बढ़ी है, जिसकी वजह से डेयरी व्यवसाय काफी फल फूल रहा है। किसान भाई इससे बेहतरीन आमदनी कर रहे हैं। अगर आप भी एक किसान और डेयरी बिजनेस के जरिए अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो इस खबर में हम आपको भैंस की सूरती नस्ल के बारे में बताएंगे, जो अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन करती है।

सूरती नस्ल की भैंस की दूध देने की क्षमता

सूरती भैंस जल भैंस की एक प्रजाति है, जो माही एवं साबरमती नदियों के मध्य गुजरात के खेड़ा एवं बड़ौदा में पायी जाती हैं। इस नस्ल की सबसे अच्छी भैंसें गुजरात के बड़ौदा, आनंद और कैरा जनपदों में पाई जाती हैं। इसकी औसत उत्पादन क्षमता 1600-1800 लीटर प्रति व्यात होती है, इसके दूध में वसा की मात्रा 8-12 फीसद होती है। इस नस्ल की भैंस प्रतिदिन 15 लीटर तक दूध दे सकती है। इसका रंग भूरे से सिल्वर सलेटी, काले या भूरे रंग का होता है। वहीं, इसके सींग मध्यम आकार का नुकीला धड़, लंबा सिर और दराती के आकार की सींग होती है।

ये भी पढ़ें: ब
न्नी नस्ल की भैंस देती है 15 लीटर दूध, जानिए इसके बारे में


सूरती नस्ल की भैंस की कीमत

सूरती भैंस को विभिन्न नामों से भी जाना जाता है, जो क्षेत्रों पर निर्भर करते हैं। विभिन्न इलाकों में इन्हें भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे गुजराती, नडियाडी, तालाबारा, चरोटारी और दक्कनी। सूरती भैंस की ज्यादा दूध उत्पादन क्षमता की वजह से इसे भैंस की उन्नत नस्लों में गिना जाता है। ऐसी स्थिति में यदि आप भी इस भैंस को आमदनी का एक जरिया बनाना चाहते हैं, तो आपको बतादें कि बाजार में इस नस्ल की भैंस की कीमत 40 हजार रुपये से लेकर 50 हजार रुपये के मध्य रहती है।

श्रेणी