जानें स्वराज 960 एफई की विशेषताएं, फीचर्स और कीमत के बारे में

Published on: 12-Apr-2024

महिंद्रा की डिवीजन स्वराज कंपनी किसानों की जरूरतों के अनुरूप ट्रैक्टर बनाने को लेकर काफी विख्यात है। यह अपने ट्रैक्टर को किसानों की पसंद और उनके जेब की स्थिति को देखकर तैयार करती है। 

भारतीय बाजार में स्वराज ट्रैक्टर एक ईंधन-कुशल इंजन द्वारा संचालित है, जो उपयोग और अनुप्रयोगों में संगत और मजबूत है। 

स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर में 2व्हील ड्राइव है, जो आपको सभी कार्यों को आसानी से पूरा करने में मदद करता है। इसके अलावा, इन ट्रैक्टरों को कपास, गन्ना, दाख की बारियां और बागों जैसे सभी प्रकार की फसल के लिए रखा जाता है। 

ट्रैक्टर का अत्यधिक कुशल संचरण रोटरी उपकरणों में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने वाली अधिक पीटीओ शक्ति सुनिश्चित करता है। 2024 में भारत में स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर उम्मीद है, कि इसकी महान कार्यक्षमता भी बनाए रखेगी। 

स्वराज 960 एफई की क्या-क्या विशेषताएं हैं ?

स्वराज ट्रैक्टर इन फीचर के साथ 2व्हील ड्राइव, Single / Dual क्लच, सहायक वाल्व और दो गति पीटीओ (पावर टेकर-ऑफ) हैं। ट्रैक्टर कंपनी का कहना है, कि 960 एफई का उपयोग 30 कृषि कार्यों के लिए किया जा सकता है। 

960 एफई में ट्रांसमिशन तकनीक उपलब्ध है। साथ ही, इसमें अधिकतम गति और धीमी गति के फंक्शन भी साथ आते हैं। स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर की अधिकतम गति 33.5 Kmph प्रति घंटा है। 

ये भी देखें: जुताई और ढुलाई का राजा Swaraj 744 XT ट्रैक्टर की विशेषताऐं, फीचर्स और कीमत

ट्रैक्टर की भार उठाने की क्षमता 2000 Kg तक है। इसलिए यह ट्रैक्टर बड़े खेतों के लिए ज्यादा उपयुक्त होती है। यह खेतों पर दीर्घकाल तक कार्य के लिए बड़ी ईंधन टैंक की क्षमता प्रदान करता है। कंपनी कुल छह वर्ष की वारंटी भी प्रदान करती है।

स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर भी Oil Immersed Brakes के साथ आता है। इसमें पावर स्टीयरिंग दिया जाता है। ट्रैक्टर हल्के प्रदर्शन के साथ खेतों में कुशल माइलेज प्रदान करता है बगीचे और यार्ड अनुप्रयोगों के लिए, इस ट्रैक्टर की सभी प्रकार के किसानों द्वारा अत्यधिक प्रशंसा की जाती है। ट्रैक्टर में एक ड्राई क्लीनर भी होता है, जो ट्रैक्टर के आंतरिक सिस्टम और इंजन को ठंडा और साफ रखता है।

स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर के फीचर्स क्या-क्या हैं ?

स्वराज 960 एफई में 3 सिलेंडर NA इंजन हैं, जो समानांतर इंजन कूलिंग से ट्रैक्टर को लंबे समय तक चलाने में कोई रुकावट नहीं आती है। यह 55 एचपी और 3 सिलेंडर के साथ आता है, जो 3480 CC शक्तिशाली इंजन द्वारा संचालित है।

दरअसल, उत्पाद इंजन क्षमता खेत पर अच्छा माइलेज प्रदान करती है। इस ट्रैक्टर का इंजन NA का टॉर्क उत्पन्न करता है। इंजन रेटेड RPM 540 दिया गया है। 

स्वराज 960 एफई शक्तिशाली ट्रैक्टरों में से एक है और बेहतरीन माइलेज प्रदान करता है। 960 एफई 2व्हील ड्राइव ट्रैक्टर में मैदान पर उच्च प्रदर्शन प्रदान करने की क्षमता है।

ये भी देखें: कम ईंधन खपत में अधिक कार्य करने वाले भारत के टॉप 5 स्वराज ट्रैक्टरों की जानकारी

इसमें 3 stage oil bath type एयर फिल्टर के साथ 3 stage oil bath type है। यह इंजन अपने सेगमेंट में उच्चतम ईंधन दक्षता के साथ आता है, जिससे भारतीय किसानों के लिए उत्पादकता, आराम, बचत और आय में इजाफा करता है।

स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर की कीमत और वारंटी क्या है ?

960 एफई ट्रैक्टर की कीमत भी लघु और सीमांत किसान दोनों की जेब को मंदेनजर रखते हुए सुनिश्चित की गई है। स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर की कीमत काफी सस्ती और खरीदने में सुगम है। 

किसान की क्रय शक्ति को परेशान किए बिना, यह ट्रैक्टर अपनी योग्य विशेषताओं और उपयोगिता की वजह से बाजार के अंदर बड़ी संख्या में खरीदा जाता है। 

ट्रैक्टर की कीमत उसकी विशेषताओं और कार्यों के अनुरूप किफायती और समुचित निर्धारित की गई है।  स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर की एक्स शोरूम कीमत 8.15 - 8.45 Lakh* रुपये है, जो कि भिन्न भिन्न राज्यों में वहां के RTO के अनुरूप अलग हो सकती हैं। इस स्वराज 960 एफई ट्रैक्टर की कीमत गुणवत्ता से समझौता किए बगैर काफी सही है।

श्रेणी
Ad
Ad