फिर से रुला रही टमाटर और प्याज की महंगाई, सरकार उठाऐगी अहम कदम

By: Merikheti
Published on: 02-Feb-2024

महंगाई का प्रकोप पिछले बहुत से दिनों से विश्वभर के देशों में रहने वाले लोग झेल रहे हैं। भारत भी इसकी मार से बचा नहीं है। देश में बढ़ती महंगाई का प्रभाव खाद्य पदार्थों पर भी देखने को मिल रहा है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सब्जियों की कीमतों में भी काफी अच्छी बढ़ोतरी हो रही है। टमाटर की बात करें तो इसकी कीमत वार्षिक आधार पर 50 प्रतिशत तक बढ़ी है। साथ ही, ये रिटेल बाजार में 30 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है। 

दरअसल, प्याज की भी स्थिति कुछ ऐसी ही है। हालांकि, प्याज की रिटेल कीमत में 20% फीसद का इजाफा हुआ है। ये बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गईं हैं। सिर्फ इतना ही नहीं कुछ खबरों में तो ये भी कहा गया है, कि आगामी वक्त में आलू, टमाटर, प्याज आदि की कीमतों में इजाफा होगा। बीते वर्ष की बात करें तो टमाटर और आलू की कीमतों में कमी देखने को मिली थी। जुलाई 2023 में मानसून प्रतिकूल होने के चलते टमाटर की कीमतों में 200% फीसद से अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

कीमत को काबू करने के लिए सरकार ने उठाए कड़े कदम

सरकार की तरफ से टमाटर और प्याज की कीमतों को नियंत्रण में रखने का कार्य किया जाता है। कुछ समय पहले भारत के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में टमाटर काफी ऊंची कीमतों पर बिका था। कहीं-कहीं तो इसकी कीमत 100 रुपये से लेकर 250 रुपये तक पहुंच गईं थीं। जिसके बाद सरकार ने मामले को लेकर गंभीर कदम उठाए और इसकी चैन ठीक कर इसकी कीमतों को नियंत्रित किया था।  

ये भी पढ़ें: प्याज और टमाटर की मांग व आपूर्ति में असमान अंतराल होने से कीमतें सातवें आसमान पर पहुँची

प्याज की महंगाई लोगों को रुला रही है 

वहीं, वर्तमान में प्याज रिटेल बाजार में 30 रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिक रहा है। वहीं, इसकी रिटेल कीमतों में बीते तीन माह में 25% प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। अक्टूबर 2023 में प्याज की कीमतों में 74% प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई थी, जिसके पश्चात केंद्र सरकार की ओर से प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके साथ ही सरकार की ओर से 25 रुपये के भाव पर प्याज की बिक्री का भी निर्णय किया गया था। केंद्र व महाराष्ट्र सरकार की कोशिशों से नासिक मंडी में 1000 रुपये/क्विंटल से नीचे आ गया है, जो महीने की शुरुआत में 2000 रुपये/क्विंटल तक था।

श्रेणी