विश्व की सर्वाधिक तीखी लाल मिर्च, जो केवल भारत में ही उगाई जाती है

Published on: 20-Aug-2023

आमतौर पर सामान्य मिर्च में तीखेपन का स्तर 2500-5000 एसएचयू होता है। परंतु, भूत झोलकिया मिर्च में तीखेपन का स्तर 10,41,427 एसएचयू पाया जाता है। भारत के अंदर महंगाई ने हड़कंप मचा के रखा है। गेहूं, आटा, चावल, दाल, दूध और दही समेत समस्त प्रकार के खाद्य पदार्थ महंगे हो गए हैं। परंतु, आम जनता को सबसे ज्यादा मसालों की बढ़ती कीमतें रूला रही हैं। विगत कुछ माहों में मसाले दोगुना से भी अधिक महंगे हो गए हैं। विशेष कर जीरा 1200 से 1400 रुपये किलो बिक रहा है। इसी प्रकार लाल मिर्च की कीमतें भी काफी महंगी हो गई हैं। यह 400 रुपये किलो हो गई है। वहीं, विगत वर्ष तक इसकी कीमत 100 रुपये किलो ही थी। परंतु, आज हम एक ऐसी लाल मिर्च के संबंध में बात करेंगे, जिसकी गिनती दुनिया की सबसे तीखी मिर्च में होती है। साथ ही, इसका भाव भी हजारों रुपये किलो है।

भूत जोलोकिया विश्व की सबसे तीखी मिर्च है

वास्तव में हम बात कर रहे हैं ‘भूत जोलोकिया’ के विषय में। कहा जाता है, कि यह विश्व की सबसे तीखी लाल मिर्च है। इसकी बस एक बाइट खाते ही कान से धुंआ निकलना शुरू हो जाता है। साथ ही, इसकी कीमत सुनकर आपका दिमाग भी घूम जाएगा। मुख्य बात यह है, कि ‘भूत जोलोकिया’ की खेती केवल भारत के अंदर ही की जाती है। नागालैंड के पहाड़ी क्षेत्रों में ही किसान इसकी खेती करते हैं। भूत जोलोकिया अपने तीखेपन की वजह से संपूर्ण विश्व में प्रसिद्ध है। इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।

ये भी पढ़ें:
मिर्च की खेती करके किसान भाई जल्द ही कमा सकते हैं अच्छा खासा मुनाफा, इतना आएगा खर्च

भूत जोलोकिया मिर्च की लंबाई कितने सेंटीमीटर तक होती है

यह लाल मिर्च की ऐसी किस्म है, जो कि बेहद कम वक्त में तैयार हो जाती है। इसके पौधों की रोपाई करने के मात्र 90 दिनों के उपरांत ही फसल पूर्णतय तैयार हो जाती है। मतलब कि आप भूत जोलोकिया के पौधों से खाने हेतु लाल मिर्च तोड़ सकते हैं। आमतौर पर भूत जोलोकिया सामान्य लाल मिर्च के तुलनात्मक लंबाई में छोटी होती है। इसकी लंबाई 3 सेंटीमीटर तक रहती है, वहीं चौड़ाई 1 से 1. 2 सेंटीमीटर तक होती है।

भूत जोलोकिया में तीखेपन का स्तर कितने एसएचयू पाया गया है

भूत जोलोकिया’ से पेपर स्प्रे भी तैयार किया जाता है, जिसे महिलाएं अपने साथ सुरक्षा के उद्देश्य से रखती हैं। खतरे का अनुमान होने पर महिलाएं पेपर स्प्रे रिलीज कर देती हैं। इससे लोगों के गले एवं आंखों में जलन होने लग जाती है। नागालैंड में किसान इसकी बड़े पैमाने पर खेती करते हैं। यदि आप चाहें तो घर के अंदर गमले में भी इसकी खेती कर सकते हैं। इसे घोस्ट चिली, नागा झोलकिया अथवा घोस्ट पेपर के नाम से भी जाना जाता है।

भूत जोलोकिया का कितना भाव है

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि वर्ष 2008 में भूत जोलोकिया को जीआई टैग प्रदान किया गया था। साथ ही, वर्ष 2021 में जोलोकिया मिर्च का भारत से लंदन में निर्यात किया गया था। विशेष बात यह है, कि भूत जोलोकिया सामान्य लाल मिर्च की अपेक्षा काफी महंगी बिकती है। वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन पर 100 ग्राम भूत जोलोकिया मिर्च का भाव 698 रुपये है। इस प्रकार एक किलो भूत जोलोकिया का भाव 6980 रुपये हो गया।

श्रेणी