इन राज्यों में 200 रुपए किलो के टमाटर को राज्य सरकार की मदद से 60 रुपए किलो में बेचा जा रहा है

Published on: 11-Jul-2023

भारत भर में टमाटरों की निरंतर कीमतों में वृद्धि से लोगों को सहूलियत पहुँचाने के लिए कुछ राज्य सरकारें मंडियों में सस्ती कीमतों पर टमाटर बेच रही हैं। इसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है। टमाटर के भाव इस समय पूरे देश में सातवें आसमान पर हैं। भारत की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में तो टमाटर 200 रुपये प्रति किलो तक बेचा जा रहा है। हालांकि, फिलहाल आप 200 रुपये वाले इन्हीं टमाटरों को 60 रुपये किलो में खरीद पाएंगे। बतादें, कि आपको इसके लिए प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से पूर्व ही उठना होगा।

किस प्रकार सस्ता टमाटर बेचने की व्यवस्था की गई है

भारत भर में निरंतर महंगे हो रहे टमाटरों से लोगों को सहूलियत पहुँचाने के लिए कुछ राज्य सरकारें मंडियों में सस्ती कीमतों पर टमाटर विक्रय कर रही हैं। जैसे कि तमिलनाडु में स्टालिन सरकार सब्जी मंडियों में लोगों को सस्ती कीमतों पर लोगों को टमाटर मुहैया करा रही है। अब ऐसा ही कुछ उत्तर प्रदेश में भी हो रहा है। दरअसल, उत्तर प्रदेश की विभिन्न मंडियों में राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद और मंडी सचिव की मदद से लगाई गई दुकानों पर आम ग्राहकों के लिए सस्ते टमाटरों की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। हालांकि, यहां आपको टमाटर प्रातः 9 बजे से दोपहर के 2 बजे तक ही मिलेगा।

अगर आप सस्ते टमाटर खरीदना चाहते हो तो सबसे पहले ये काम करें

दरअसल, फिलहाल यह समाचार साहिबाबाद मंडी से सामने आया है। परंतु, आशा है कि शीघ्र ही यह सुविधा संपूर्ण राज्य में मिलने लगेगी। विभिन्न सब्जी मंडियों में तो यह चालू हो गया है। इसलिए आप अपने शहर के समीप मंडी में जाकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कि क्या वहां भी यह योजना चल रही है या नहीं। ये भी पढ़े: टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान हो तो इन अल्टरनेटिव (Alternative) का करें उपयोग

टमाटर और कितने समय तक महँगा रहेगा

टमाटर की महंगाई को लेकर विशेषज्ञों का मानना है, कि आगामी कुछ दिनों में इसकी कीमतों में गिरावट आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे ही बरसात कम होगी, टमाटर बाजार में आने शुरू हो जाऐंगे और जैसे ही एक साथ ढेर सारा टमाटर बाजार में आया, उसकी आपूर्ति अधिक हो जाएगी और मांग कम हो जाएगी। इसकी वजह से टमाटर की कीमतें धड़ाम से नीचे गिर जाऐंगी। हालांकि, जब तक कीमतें गिर नहीं जाती आम आदमी की थाली से टमाटर की चटनी तो गायब ही रहेगी। विभिन्न घरों में तो विगत कई दिनों से टमाटर नहीं आया है।

श्रेणी