इस राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 नहीं 10 हजार की धनराशि मिलेगी

Published on: 10-Jun-2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई गई है। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिल पाएगा, जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत खुद को पंजीकृत कराया है। 

भारत में किसानों की हालत उतनी अच्छी नहीं है, जितनी की होनी चाहिए। यही कारण है, कि यहां राज्य एवं केंद्र सरकारें किसानों के लिए आए दिन नई नई योजनाएं जारी करती रहती हैं, जिससे उन्हें सहायता की जा सके। 

ऐसी ही एक योजना प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। यह योजना संपूर्ण भारत में लागू है। 

परंतु, फिलहाल इसी तर्ज पर एक और योजना एक राज्य सरकार ने जारी की है जिसके मुताबिक, अब किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार की जगह 10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

किसान कल्याण योजना

बतादें कि यह नई योजना मध्य प्रदेश सरकार ने लागू की है। इस योजना का नाम किसान कल्याण योजना रखा है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रतिवर्ष किसानों को उनके कल्याण हेतु 10 हजार रुपये प्रदान करेगी। 

मतलब कि 6 हजार रुपये जो कि प्रतिवर्ष पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते थे, वो तो मिलेंगे ही उनके साथ साथ 4 हजार रुपये और किसानों को मिलेंगे। एमपी गवर्नमेंट ने इस योजना की शुरूआत 2020 में ही कर दी थी। उस समय यह धनराशि दो किस्तों में दो दो हजार के रूप में जाता था।

ये भी पढ़ें: इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को देगी 18 लाख रुपये, ऐसे करें आवेदन

इस योजना का फायदा कौन से किसानों को मिल पाएगा

इस योजना के अंतर्गत केवल मध्य प्रदेश के किसानों को ही फायदा मिलेगा। सबसे बड़ी बात यह है, कि एमपी के सभी किसानों को इस योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाएगा। 

केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत खुद को पंजीकृत कराया है। साथ ही, जानकारी वाली बात यह है, कि जिन किसानों के खातों में किसी टेक्निकल परेशानी की वजह से पीएम किसान योजना वाली धनराशि नहीं आई है, उनके खाते में यह पैसा भी नहीं आएगा।

श्रेणी