खुशखबरी: सीएनएच इंडस्ट्रियल द्वारा सर्वप्रथम ऑटोनोमस ट्रैक्टर न्यू हॉलैंड टी4 इलेक्ट्रिक पावर आने वाला है - Meri Kheti

खुशखबरी: सीएनएच इंडस्ट्रियल द्वारा सर्वप्रथम ऑटोनोमस ट्रैक्टर न्यू हॉलैंड टी4 इलेक्ट्रिक पावर आने वाला है

0

आ गया है ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 2023 : धमाल मचा कर रख देगा न्यू हॉलैंड टी4 इलेक्ट्रिक पावर ट्रैक्टर

यदि हम ट्रैक्टर इंडस्ट्री में सर्वप्रथम तकनीकी विषय पर चर्चा करें तो ऑटोनोमस विशेषता वाले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का नाम पहले नंबर पर आता है। ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की सहायता से कृषि कार्य का स्वपन अति शीघ्र पूर्ण होने वाला है। सीएनएच इंडस्ट्रियल ने ऑटोनोमस विशेषता के साथ इंडस्ट्री ने पहले ऑल-इलेक्ट्रिक लाइट यूटिलिटी ट्रैक्टर संबंधित जानकारी सार्वजनिक तौर पर साझा की है। कंपनी द्वारा स्वयं टेक दिवस पर फीनिक्स, एरिजोना, यूएसए में इस ट्रैक्टर के बारे में अवगत किया है। कंपनी की प्रेस रिलीज के मुताबिक वर्ष 2023 के समापन तक यह बनना आरंभ हो जाएगा। मेरीखेती के इस लेख में हम बताने जा रहे हैं, कि सीएनएच इंडस्ट्रियल ऑटोनोमस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर न्यू हॉलैंड टी4 (New Holland T4 Electric Tractor) के बारे में जानकारी दी जा रही है।

ये भी पढ़ें: सिम्बा -30 : न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर इंडिया कंपनी ने भारतीय किसानों के अनुरूप एक नया कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर लॉन्च किया 30HP की उप-श्रेणी में

इलेक्ट्रिफिकेशन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा यह ट्रैक्टर

कंपनी के मुताबिक बताया गया है, कि यह ट्रैक्टर इलेक्ट्रिफिकेशन के क्षेत्र में आधुनिक विकास सहित मील का पत्थर साबित होगा। प्रस्तुत किया गया प्रोटोटाइप न्यू हॉलैंड कृषि आधारित ब्रांड है, जबकि कमर्शियल मॉडल हमारे Case IH ब्रांड तक फैलाया जायेगा। बतादें कि इस ई-सोर्स पावर पैक के लांच होते ही कई रिकॉर्ड स्थापित होंगे, क्योंकि इलेक्ट्रिक फार्म उपकरणों हेतु यह एकमात्र एक्सटर्नल जनरेटर है।

टी4 इलेक्ट्रिक पावर कम एचपी कृषि कार्यों में करेगा बेहतरीन कार्य

न्यू हॉलैंड टी4 इलेक्ट्रिक पावर ट्रैक्टर कम हॉर्सपावर ऑपरेशन्स हेतु आदर्श समाधान है। यह मिक्स्ड फार्म, लाइव स्टॉक, मुंसिपेलेटी, आर्चर्ड और स्पेशल ऑपरेशन्स हेतु अनुकूलित है। सीएनएच इंडस्ट्रियल के मुख्य विपणन एवं सूचना अधिकारी मार्क केर्मिश का कहना है, कि ग्राहक इस तरह के उत्पाद को अपनी जिंदगी में उपयोग करने हेतु आतुर हैं। इसी वजह से इस प्लेटफॉर्म सहित स्वयं एग्री इलेक्ट्रिफिकेशन यात्रा को सुचारू रखना हमारे लिए सकारात्मक समझदारी है।”

कमर्शियल प्रोडक्शन 2023 के अंत में शुरू होने की उम्मीद

न्यू हॉलैंड टी4 विघुत शक्ति ट्रैक्टर का वाणिज्यिक उत्पादन 2023 के समापन में प्रारंभ होने की उम्मीद है, जिसके उपरांत व्यापक उत्पाद की पेशकश की जाएगी। यदि सब कुछ सही रहा तो ऑटोनोमस फीचर्स वाले इलेक्ट्रिक यूटिलिटी ट्रैक्टर चलाने का स्वपन्न 2024 तक ही पूर्ण हो सकेगा।

न्यू हॉलैंड टी4 इलेक्ट्रिक पावर ट्रैक्टर की मुख्य विशेषताएँ :

  • यह पहली-पीढ़ी बैटरी इलेक्ट्रिक लाइट व्हीकल यूटिलिटी ट्रैक्टर सेगमेंट के तहत आता है।
  • इसमें आपको मिलेगी 120 एचपी तक की इलेक्ट्रिक मोटर। यह ट्रैक्टर अधिकाँश 440 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।
  • यह ट्रैक्टर 4 व्हील ड्राइव में मिलेगा एवं अधिकतम गति 40 किमी प्रतिघंटा है।
  • यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर सदैव शून्य उत्सर्जन करता है।
  • यह एक शांत ट्रैक्टर है और शोर को 90 फीसद तक कम करता है। कंपन भी न्यूनतम करता है।

मात्र एक घंटे में चार्ज हो जाती है पूरी बैटरी :

व्यावसायिक तौर पर उपलब्ध तीव्र चार्जिंग सिस्टम का प्रयोग करने पर ट्रैक्टर की बैटरी मात्र एक घंटे में चार्ज होती है। ट्रैक्टर की बैटरी एक बार चार्ज होने के उपरांत पुरे दिन कार्यरत रहने की क्षमता रखती है। ट्रैक्टर के इलेक्ट्रिकल आउटलेट वेल्डिंग एवं ड्रिलिंग की तरह रोजमर्रा के कृषि कार्यों में सहायता करते हैं। दैनिक अथवा आपातकालीन आवश्यकताओं हेतु बैकअप पावर जनरेटर के तौर पर दोगुना हो जाता है और यह बिजली के उपकरणों हेतु शक्ति प्रदान करता है। पारंपरिक मैकेनिकल, हाइड्रोलिक एवं पावर टेक ऑफ इम्प्लीमेंट्स का भी प्रयोग किया जा सकता है।

डीजल ट्रैक्टर के तुलनात्मक 90 फीसद की बचत

बतादें कि T4 इलेक्ट्रिक पावर ट्रैक्टर डीजल ट्रैक्टर की अपेक्षा में कृषकों का 90 फीसद कम खर्च कराएगा। T4 इलेक्ट्रिक पावर ने परीक्षण के समय पारंपरिक डीजल ट्रैक्टर की अपेक्षा में असाधारण प्रदर्शन किया। इसकी शानदार उपयोगिता इसको ज्यादा आक्रामक एवं दक्ष बनाती है एवं ज्यादा पकड़ के लिए नियंत्रण प्रदान करती है। स्मूथ शटलिंग एवं गियर शिफ्ट इसको चलाने में सहजता व सुगमता प्रदान करती हैं। यह ट्रैक्टर डीजल ईंधन लागत और मेंटीनेंस खर्च को खत्म करता है।

स्मार्टफोन एप द्वारा संचालित होगा ट्रैक्टर

ऑटोनोमस विशेषता एवं ऑटोमेटेड क्षमतायुक्त यह ट्रैक्टर इंडस्ट्री का पहला ट्रैक्टर है। छत में सेंसर, कैमरे और कंट्रोल यूनिट लगे हुए इस टी4 इलेक्ट्रिक पावर ट्रैक्टर को एडवांस ऑटोनोमस एवं ऑटोमेटेड क्षमता को सक्षम बनाती हैं। कृषक दूरस्थ होकर भी स्मार्टफोन ऐप के माध्यम से ट्रैक्टर को एक्टिवेट कर सकते हैं। शैडो फॉलो मी मोड ऑपरेटरों एक साथ कार्य करने हेतु मशीनों को सिंक करने देता है। एक 360 डिग्री परसेप्शन सिस्टम पूर्वानुमान करके आने वाली बाधाओं से बचाती है।

टेलीमैटिक्स एवं स्वचालित निर्देशन अत्यंत लाभकारी है

इस ट्रैक्टर टेलीमैटिक्स और ऑटो गाइडेंस के फीचर्स ऑपरेटरों के लिए सभी कार्यों को नियंत्रित किया जा सके। फ्लीट मैनेजमेंट फार्म प्रबंधन को उपकरण के प्रत्येक टुकड़े को कार्य निर्धारित कर देते हैं। इम्प्लीमेंट रेकग्निशन निर्धारित करता है, कि ट्रैक्टर जरुरी अटैचमेंट के साथ सहजता से जुड़ जाए। ऑफबोर्ड डिजिटल सेवाएं किसानों को ट्रैक्टर के प्रदर्शन एवं बैटरी स्तर की निगरानी करते हुए कहीं से भी, किसी भी समय चलाने देती हैं।

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए बहुत किफायती हैं न्यू हॉलैंड के ये ट्रैक्टर

न्यू हॉलैंड टी4 इलेक्ट्रिक पावर में क्लीन नीले रंग में उपलब्ध होगा

सीएनएच इंडस्ट्रियल की वैश्विक डिजाइन टीम द्वारा वैकल्पिक पावर पोर्टफोलियो को निर्धारित किया गया है। टी4 इलेक्ट्रिक पावर न्यू हॉलैंड साफ ब्लू रंग में व्यवस्थित हैं। बतादें कि, टेक दिवस पर प्रक्षेपित किए गए नवीन टी7 मीथेन पावर एलएनजी (तरलीकृत प्राकृतिक गैस) में भी उपलब्ध हैं। यह ट्रैक्टर पहले से चले आ रहे डीजल ट्रैक्टरों से एकदम भिन्न दिखाई देता है। टी4 इलेक्ट्रिक पावर एक वैकल्पिक स्रोत पोर्टफोलियो हेतु न्यू हॉलैंड टी7 मीथेन पावर एलएनजी व टी6 मीथेन पावर ट्रैक्टर से संबंधित है, जो कि विश्व के किसानों हेतु कृषि को स्थायित्व तौर पर आगे बढ़ाने हेतु सीएनएच औघोगीकरण की प्रतिबद्धता को प्रस्तुत करता है।

टी४ ट्रैक्टर किस समस्या से दिलाएगा राहत

टी४ ट्रैक्टर किसानों को आने वाली दिक्कत डीजल की महंगाई की वजह से काफी ज्यादा व्यय करना पड़ता था। लेकिन अब टी ४ इलेक्ट्रिक पावर न्यू हॉलैंड आने से से किसानों को ९० प्रतिशत तक काम खर्च करना पड़ेगा एवं यह ट्रेक्टर पर्यावरण के अनुकूलित है। इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं हो पायेगा साथ ही यह बेहतरीन अन्य ट्रैक्टरों की तुलना में ध्वनिप्रदूषण भी नहीं उत्पन्न करेगा। आज के समय पर्यावरण एवं डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों से निजात दिलाने के लिए न्यू हॉलैंड की यह पहल अत्यंत सराहनीय है। यह ट्रैक्टर किसानों की लागत कम करके उनकी आमंदनी को बढ़ाने में बेहद सहायक है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More