लड़कियों के लिए राजस्थान सरकार का उपहार : कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना, अगर है कागजात तो करें आवेदन और पायें 15 हजार - Meri Kheti

लड़कियों के लिए राजस्थान सरकार का उपहार : कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना, अगर है कागजात तो करें आवेदन और पायें 15 हजार

0

कृषि क्षेत्र में महिलाएं एक प्रमुख शक्ति हैं, जो बुवाई, रोपण, जल निकासी, सिंचाई, खाद, पौधों की रक्षा, कटाई, निराई और भंडारण में योगदान करती हैं। राजस्थान में कृषि में पढ़ाई कर रही छात्राओं के लिए एक प्रोत्साहन कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, ताकि इस क्षेत्र में उनके सशक्तिकरण और सफल भागीदारी की गारंटी दी जा सके। राज्य प्रशासन चाहता है कि लड़कियों को नवीनतम कृषि तकनीकों का अध्ययन करने के अलावा औपचारिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त हो। यह राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ परिवार की वित्तीय स्थिति को भी लाभान्वित करेगा।

महिलाएं भी पुरुषों की तुलना में किसी भी मायने में कम नहीं है, महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। गहलोत सरकार ने महिलाओं के कृषि क्षेत्र में सशक्तिकरण और उनकी भागीदारी और बढ़ाने के लिए एक योजना शुरू की है, जिसका नाम है कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना (Krishi Chhatra Protshahan Yojna)। कृषि छात्रा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने अपने यहाँ कृषि संकाय में कक्षा 11वीं से लेकर पीएचडी तक पढाई कर रही हर छात्राओं को प्रति वर्ष 5 हजार से लेकर 15 हजार रूपया तक की राशि मुहैया करवा रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी विद्यालय, विश्वविद्यालय में कृषि संकाय की विद्यार्थी होना आवश्यक हैं।

राजस्थान सरकार अंतर्गत कृषि संकाय में 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाले छात्राओं को प्रतिवर्ष 5 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशी दी जाएगी। वहीं ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट (एमएससी कृषि) और फ़ूड प्रोसेसिंग की पढाई करने वाले हर छात्राओं को प्रति वर्ष 12 हज़ार रुपये की सहायता राशी दी जाएगी। वहीं पीएचडी की पढाई करने वाली छात्राओं को 15 हज़ार रुपयें प्रति वर्ष (ज्यादा से ज्यादा 3 साल) तक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें: अब अपनी बंजर और बेकार पड़ी भूमि से भी किसान कमा सकते हैं पैसा, यहां करें आवेदन

इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने लड़कियों को कृषि के क्षेत्र में प्रयोग होने वाली नई तकनीक की पढ़ाई और वैज्ञानिक तरीकों के प्रशिक्षण के लिए एक प्रोत्साहन राशी मुहैया करवा रही है। बता दें की राजस्थान सरकार के इस योजना का लाभ अभी तक सैकड़ो छात्राओं को मिल चुका है।

आवेदन की प्रक्रिया

जो छात्र इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ई-मित्र या हमारे अपने एस.एस.ओ के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। आप राज किसान साथी पोर्टल पर भी प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना या आवेदन के संबंध में जानकारी के लिए एक छात्रा अपने नजदीकी किसान सेवा केंद्र, कृषि प्रबंधक या उप कृषि निदेशक या जिला स्तर के उप कृषि निदेशक (विस्तार) से भी संपर्क कर सकती हैं।

छात्रवृति के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आवेदन करने से पहले इन दस्तावेज की आपको भी आवश्यकता है। आवेदन करने के समय लाभार्थियों को बेसिक एड्रेस प्रूफ (मूल निवास प्रमाण पत्र), संस्था प्रधान का ई-साइन प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और मार्कशीट तथा श्रेणी सुधार हेतु प्रवेश नहीं लेने का प्रमाण पत्र सहित कई दस्तावेज आपको अपलोड करने पड़ेंगे। तो कर लें इन दस्तावेजों का प्रबंध और जल्द से जल्द आवेदन कर पायें इस योजना का लाभ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More