पी एम किसान मानधन योजना के तहत मिलेंगे ३ हजार रुपये प्रति महीने - Meri Kheti

पी एम किसान मानधन योजना के तहत मिलेंगे ३ हजार रुपये प्रति महीने

0

पी एम किसान मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा ६० साल की आयु के किसानों को ३००० रुपये पेंशन बतौर दिए जायेंगे, जिसके लिए किसान १८ से लेकर ४० तक की आयु में आवेदन कर सकते हैं, साथ ही जिन किसानों के पास २ हेक्टेयर जमीन होगी वही लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

केंद्र सरकार किसानों के हित में नयी नयी योजनाएं लाती रहती है, जिसका पूर्णतया लाभ उद्देश्य किसानों की खुशहाली व समृद्धि होता है। पी एम किसान मानधन योजना को भी इसी उद्देश्य से किसानों के लिए लाया गया है, क्योंकि किसान ६० साल के बाद शारीरिक रूप से किसी भी कार्य को करने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे में उनके आय का स्त्रोत सही मायने में बन पाना मुश्किल होता है, इसलिए उनकी आजीविका को चलाने के लिए पी एम किसान मंथन योजना द्वारा ६० साल से अधिक आयु वाले किसानों को ३००० रुपये पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता देने का एलान किया है।

पी एम किसान मानधन योजना क्या है एवं इसके क्या लाभ हैं ?

पी एम किसान मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू की गयी अन्य किसान कल्याणकारी योजनाओं की भांति ही है। जिसके तहत २ हेक्टेयर भूमि रखने वाले किसानों को ६० साल के उपरांत केंद्र सरकार द्वारा पी एम किसान मानधन योजना के तहत हर महीने ३००० रुपये की धनराशि पेंशन के रूप में दी जाएगी। इसका सबसे अधिक लाभ शारीरिक रूप से असमर्थ किसानों को होगा क्योंकि वह कुछ कार्य करने की स्तिथि में नहीं रहते हैं, जिससे कि वह कुछ आय कर सकें पी एम किसान मानधन योजना के तहत दी जाने वाली राशि उनकी आजीविका को अच्छा बनाने में बेहद मदद करेगी।

ये भी पढ़ें: कृषि सब्सिडी : किसानों को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की वित्तीय सहायता के बारे में जानें

मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा ?

केंद्र सरकार द्वारा लागू की गयी मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए १८ वर्ष की आयु के किसानों को ५५ रुपये प्रति माह जमा करने होंगे। ३० वर्ष आयु से यह राशि ११० तथा ४० की आयु से यह धनराशि २०० रूपए हो जाएगी, जो कि लाभ लेने वाले किसान को ६० साल तक भरना आवश्यक है। साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आवेदन करने वाले किसान के पास कम से कम २ हेक्टेयर भूमि का होना अति आवश्यक है, अन्यथा वह इस योजना का लाभ नहीं ले पायेगा। पी एम मानधन योजना का लाभ लेने के लिए उपरोक्त सभी बातों का पालन करना बेहद आवश्यक है।

कैसे करें मानधन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ?

  • सर्वप्रथम आवेदनकर्ता समीप किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएँ
  • भूमि से सम्बंधित कागजात एवं व्यक्तिगत व पारिवारिक वार्षिक आय का प्रमाण पत्र दें
  • अपना सही बैंक खाता संख्या प्रदान करें
  • आवेदन पत्र को आधार कार्ड से जोड़ें
  • इसके उपरांत पेंशन की खाते की संख्या आपको प्राप्त हो जाएगी

किसानों को कितनी मिला करेगी मानधन योजना के तहत पेंशन ?

प्रत्येक किसान को प्रति महीने ३००० रुपये दिए जायेंगे, लेकिन तब जब उसकी आयु ६० वर्ष हो चुकी होगी। किसान द्वारा जमा की गयी धनराशि को किसान मानधन योजना के तहत वापिस कर दिया जायेगा। हर महीने ३००० हजार देने के बाद किसान को सालाना ३६००० रूपये की पेंशन मिला करेगी, जिससे किसान अपने रोजमर्रा की जिंदगी को आसानी से जीने में समर्थ होगा। साथ ही किसान का बुढ़ापा किसी आर्थिक संकट का शिकार नहीं होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More