इस तारीख को मिलेगी 17वीं किस्त सिर्फ ये लोग ही उठा पाएंगे मुनाफा

By: Merikheti
Published on: 18-Apr-2024

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वी क़िस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। इस योजना को लेकर एक काफी बड़ा अपडेट आया है। 

सरकार द्वारा चलाई गई यह बहुत ही महत्पूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभान्तित वह किसान है जिसके पास कहती करने योग्य भूमि है। 

17 वी क़िस्त का इन्तजार बहुत से करोड़ो किसान कर रहे है। यह सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई गई बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। 

हर साल सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत करोड़ो किसानों को 6000 रुपए की राशि प्रदान की गई है। सबसे अच्छी बात यह भी है अब इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हम ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है। 

कोई भी किसान अब इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। किसानों के खाते में 17 वी क़िस्त की राशि केंद्र सरकार द्वारा खातों में ट्रांसफर की जाएगी। 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 रुपए की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती है। यह राशि किसानों के खातों में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाती है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करना और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। कृषि भारत देश की आधारशिला है, इसीलिए किसानों को खेती के लिए और फसल उगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

इसी को देखते हुए सरकार द्वारा किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं का निर्माण किया गया है जैसे : प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना, फसल बीमा योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना। 

इन सभी योजनाओं के अलावा सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जानें वाली बहुत सी योजनाए है जिनका सीधा आर्थिक लाभ किसान प्राप्त कर सके। 

9 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा इस योजना का लाभ 

केंद्र सरकार द्वारा 9 करोड़ किसानों के खातों में 17 वी क़िस्त की राशि प्रदान की गई है। लेकिन जिन किसानों ने अपनी  ईकेवाईसी नहीं कराई  है वो किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

इसी कारण जिन किसानों ने ईकेवाईसी नहीं कराया है सरकार द्वारा उन किसानों का नाम रिजेक्ट कर दिया गया है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत बनाये गए नियमों का किसान को पालन करना होगा तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 

कब आएगी 17 वी क़िस्त 

17 वी क़िस्त का सभी किसान बहुत बेशब्री से इन्तजार कर रहे है। लेकिन अभी किसानों को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा क्यूंकी किसानों के खाते में 16 वी क़िस्त का हस्तांतरण 28 फरवरी 2024 को ही किया गया है। 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वी क़िस्त की राशि अप्रैल या मई के माह में की जाएगी। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वी क़िस्त के लिए किसानों को अभी इन्तजार करना पड़ेगा।  

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वी क़िस्त का स्टेटस 

  1. यदि आपको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17 वी क़िस्त का स्टेटस चेक करना है तो उसके लिए आपको इस योजना की आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2. आधारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद उसमे आपको know your status का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  3. इस ऑप्शन पर जानें के बाद एक नया पेज सामने खुल कर आएगा उस पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहे कैप्चा को डालना होगा। 
  4. इतना करने के बाद गेट ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  5. इसके बाद दिए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा और उसके बाद अपनी क़िस्त का स्टेटस चेक कर सकते है। 

ये भी पढ़ें: पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए जानें पात्रता और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

इसकी वजह से नहीं आएगी 17 वी क़िस्त 

जिन किसानों को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है इसकी मुख्य वजह है भूमि का रिकॉर्ड न होना। ऐसी स्तिथी में किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है। 

आप ऑनलाइन भी अपनी प्रोफाइल में भूमि रिकॉर्ड चेक कर सकते है। प्रोफाइल चेक करने पर यदि भूमि रिकॉर्ड यस बताता है तो इस दिशा में आपको प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सभी किस्ते मिलती रहेगी , यदि प्रोफाइल पर भूमि रिकॉर्ड ना बताता है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

श्रेणी