सावधान : किसानों को फर्जी कॉल कर शिकार बना रहे ठग

By: Merikheti
Published on: 10-Feb-2024

सावधान : उत्तर प्रदेश कृषि विभाग और पुलिस ने कृषकों को सतर्क किया है, कि कुछ अराजक तत्व योजनाओं का प्रलोभन देकर ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। किसान भाइयों को ऐसे में फर्जी कॉलों से सावधान और सतर्क रहने की बेहद जरूरत है। 

वर्तमान में किसान भी फर्जी फ्रॉड कॉल की चपेट में आ गए हैं। विगत कुछ समय से किसान भाइयों के साथ ठगी के काफी सारे मामले सामने आए हैं। ठग सरकारी योजनाओं का प्रलोभन देकर कृषकों के साथ ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। कुछ ऐसी ही घटनाऐं वर्तमान में उत्तर प्रदेश से सामने आई हैं। जहां, किसानों को PM Kusum Yojana के अंतर्गत सोलर पंप को आसान किस्तों में हांसिल करने का प्रलोभन दिया जा रहा है। इसके बाद उत्तर प्रदेश पुलिस और कृषि निदेशालय ने किसानों को सतर्क किया है और ऐसे फर्जी फोन कॉल करने वालों से बचने की सलाह दी है। 

किसान भाई इन नंबरों से आए कॉल तो बिल्कुल ना उठाएं 

फ्रॉड कॉल के मामले सामने आने के बाद कृषि विभाग के पीएम कुसुम योजना से जुड़े सौर प्रकोष्ठ के द्वारा प्रदेश के सभी मंडलों में स्थापित कृषि उप-निदेशकों को निर्देश जारी किए गए हैं। यूपी कृषि निदेशालय में पीएम कुसुम योजना के नोडल अधिकारी सुरेश कुमार सिंह द्वारा जारी निर्देश में यह कहा गया है, कि किसानों को 7290912735 और 7037767569 सहित कुछ अन्य नंबरों से फोन कॉल आ रही है। ये वही किसान हैं, जिन्होंने कुसुम योजना में सोलर पंप के लिए आवेदन किया है। 

ये भी पढ़ें: पीएम कुसुम योजना में पंजीकरण करने का दावा कर रहीं फर्जी वेबसाइट : नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की एडवाइजरी

किसान भाई ठगों के जाल में बिल्कुल ना फसें 

कॉल करने वाला व्यक्ति स्वयं को कृषि विभाग का कर्मचारी बताकर किसानों से सौर पंप के लिए धनराशि किस्तों में जमा कराने की बात करता है। इसके चलते, विभाग ने अधिकारियों से कहा है, कि वे इस योजना के बारे में कृषकों को जागरूक करें और बताऐं कि सौर पंप के लिए किसानों के चुनाव से पूर्व टोकन कन्फर्म करने की ऑनलाइन प्रक्रिया है। यह सूचना संबंधित किसान को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए प्रदान की जाती है। निर्देश में यह भी  साफ किया गया है, कि इस योजना में कृषकों को किस्तों में धन जमा कराने का विकल्प नहीं है। किसानों को एक ही बार पूरा भुगतान करना होगा। ऐसे में किसान ठगों के झांसे में न आऐं।

फर्जी कॉल आने पर पुलिस से संपर्क करें 

कृषि विभाग के सभी उप निदेशकों को विभाग ने संदेश दिया है कि वे प्रदेश में इस बारे में समाचार पत्र और अन्य संचार माध्यमों के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी दें. इसके साथ ही किसानों को इस बारे में भी जागरूक करने के लिए कहा है कि वे अगर उन्हें कोई भी फ्रॉड कॉल आता है, तो बारे में सीधा पुलिस से संपर्क करें, ताकि ऐसे मामलों पर अंकुश लगाया जा सके। 

ये भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि : उत्तर प्रदेश में 21 लाख किसान अपात्र, अगली किस्त में हो सकती है देरी

पीएम कुसुम योजना से आप क्या समझते हैं ?

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत, किसानों को सोलर पंप दिए जाते हैं,जिसकी क्षमता 1 हॉर्सपावर से लेकर 10 हॉर्सपावर तक की होती है। इस पर सरकार किसानों को 70% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। हाल ही में यूपी सरकार ने किसानों की सिंचाई लागत कम करने के उद्देश्य से उन्हें योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया था। इसके तहत किसानों को सोलर पंप देने के लिए हर जिले के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। 

श्रेणी