ओडिशा से काजू की पहली खेप बांग्लादेश को APEDA के सहयोग से निर्यात की गई

By: Merikheti
Published on: 27-Nov-2023

भारत से बांग्लादेश निर्यात की गई काजू की प्रथम खेप इसलिए भी काफी अहम है, क्योंकि यह राज्य की महिला शक्ति को दर्शाती है। क्योंकि निर्यात करने हेतु जो काजू ली गई है, वह पैशन गॉरमेट से प्राप्त गुणवत्ता काजू है, जिसका संचालन एक प्रगतिशील महिला उद्यमी करती है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) की मदद से ओडिशा ने काजू निर्यात के क्षेत्र में एक बड़ी सफलता प्राप्त की है। राज्य ने पहली बार काजू की खेप को बांग्लादेश भेजा है। ओडिशा से काजू का निर्यात करने में एपीडा ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। ओडिशा की ओर से बांग्लादेश भेजे गए काजू की प्रथम खेप में प्रीमियम गुणवत्ता वाले काजू हैं, जो कि 2 मीट्रिक टन की मात्रा तक हैं। इसको पश्चिम बंगाल स्थित एक्सपोर्टर पाफ ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड ने निर्यात किया है। ऐसा माना जा रहा है, कि यह महत्वपूर्ण कदम न सिर्फ दोनों देशों के मध्य आर्थिक संबंधों को सशक्त करता है बल्कि ओडिशा में कृषि क्षेत्र के लिए नवीन रास्ते भी खोलने के लिए सहायक साबित होगा।

काजू की पहली खेप महिला शक्ति को दर्शाती है 

बांग्लादेश को भेजी गई काजू की पहली खेप इसलिए भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह राज्य की महिला शक्ति को दिखाती है। निर्यात के लिए जो काजू ली गई है वह पैशन गॉरमेट से प्राप्त क्वालिटी काजू है, जिसका संचालन एक प्रगतिशील महिला उद्यमी करती है। बतादें कि इस पहल से राज्य में महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसाय को प्रोत्साहन मिलेगा और उनके आर्थिक स्थिति को सुधारेगी। इससे प्रदेश के महिलाओं की उन्नति होगी। इस अवसर को ऐतिहासिक बनाने के लिए राष्ट्रीय काजू दिवस मनाने हेतु एपीडा ने ओडिशा सरकार के सहयोग से, एक निर्यात-उन्मुख क्षमता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया है।

ये भी पढ़ें:
इस ड्राई फ्रूट की खेती से किसान कुछ समय में ही अच्छी आमदनी कर सकते हैं

भारत से बेहतरीन निर्यात कड़ी बनाने की कवायद 

बतादें, कि इस कार्यक्रम को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, कि किसान उत्पादक संगठनों एवं किसान उत्पादक कंपनियों को कृषि निर्यात के क्षेत्र में उद्यम करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। उन्हें एक बेहतरीन एक्सपोर्टर बनाया जा सके और एक चेन से बिचौलियों को समाप्त करना इसका उद्देश्य है। ताकि किसानों की आय को बढ़ाया जा सके। बांग्लादेश भेजे गए शिपमेंट को एपीडा के अध्यक्ष अभिषेक देव सहित बाकी अधिकारियों ने कृषि एवं किसान सशक्तिकरण विभाग, सरकार की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाई गई।  

काजू की पहली खेप ओडिशा से निर्यात होने पर शुभकामनाएं 

ओडिशा की स्थानीय वेबसाइट के अनुसार, एपीडा के अध्यक्ष अभिषेक देव ने अपने संबोधन में काजू दिवस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि संपूर्ण भारत से काजू के निर्यात में वृद्धि हो रही एवं इसकी सराहना भी की है। साथ ही, उन्होंने ओडिशा से हो रहे काजू निर्यात के लिए बधाई दी। कृषि विभाग के प्रधान सचिव अरबिंद पाधी ने प्रदेश की विभिन्न संभावनाओं एवं उत्पादन शक्ति के विषय में विस्तार से चर्चा की है। एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव सास्वत मिश्रा ने ओडिशा से निर्यात की गति के लिए उपलब्ध विशाल अवसर और संभावनाओं के विषय में चर्चा की है। उन्होंने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर सामान्य सुविधा केंद्रों के जरिए से उद्यमियों को मुहैय्या कराई गई विभिन्न सुविधाओं के विषय में चर्चा की है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए एपीडा एवं बाकी सुविधा एजेंसियों द्वारा की जा रही कोशिशों की सराहना की है। 

ये भी पढ़ें:
अत्यधिक गर्मी होने से बाजार में फलों की उपलब्धता में आएगी कमी

काजू अन्य देशों में भी भेजने की तैयारी  

पाफ ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सुब्रत घोष ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के विषय में उत्साह जाहिर करते हुए कहा, "यह सफल शिपमेंट न सिर्फ ओडिशा में काजू उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि को दर्शाती है, बल्कि भारत एवं बांग्लादेश के मध्य कृषि क्षेत्र में विकास और सहयोग की क्षमता को भी दर्शाती है। साथ ही, कहा कि अब ओडिशा से काजू की खेप बहरीन एवं कतर समेत कुछ बाकी देशों में भेजने की योजना तैयार की जा रही है।

श्रेणी