पपीते की खेती कर किसान हो रहे हैं मालामाल, आगे चलकर और भी मुनाफा मिलने की है उम्मीद

Published on: 18-Dec-2022

आजकल समय बदल रहा है और किसान भी अपनी फसलों और खेतीबाड़ी को लेकर पहले से ज्यादा जागरूक हो गए हैं। अब वह जमाना नहीं रहा है जब किसान एक ही तरह की फसलों को पारंपरिक तरीके से खेत में लगाते रहते थे और आगे चलकर यह उम्मीद करते थे कि सभी तरह की परिस्थितियां सही रहें और उन्हें अच्छा उत्पादन मिल सके। 

आजकल किसान एक्सपर्ट आदि की सलाह लेकर ना सिर्फ अपनी कृषि की तकनीकों को बदल रहे हैं, बल्कि पारंपरिक तरीके की फसलों से भी हटकर कुछ खेती कर रहे हैं। 

महाराष्ट्र में ज्यादातर किसान आजकल बागवानी फसलों की तरफ रुख कर रहे हैं, क्योंकि इन फसलों में नुकसान होने की संभावना भी कम रहती है। साथ ही कम मेहनत करते हुए आपको ज्यादा मुनाफा मिलने की संभावना रहती है। एक पल जो किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहा है, वह है पपीता। 

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि महाराष्ट्र के सांगली में एक किसान ने 1 एकड़ जमीन में पपीते की खेती की जिससे उसे सालाना 23 लाख रुपए की कमाई हुई है। इस किसान ने एक अलग तरह के पपीते की खेती की है, जिसकी मांग बाजार में बहुत ज्यादा है।

कौन सी किस्म का है ये पपीता

प्रतीक पुजारी नाम के एक किसान ने अपने खेत में लगभग एक हजार पपीते के पेड़ लगाए थे। जो पिछले 2 साल से लगे हुए हैं और उन पर अभी फल लगने शुरू हुए हैं। 

अभी तक लगभग 210 टन पपीते का उत्पादन हो चुका है और इसे बेचकर प्रतीक पुजारी ने 23 लाख रुपए का मुनाफा कमा लिया है। उनके द्वारा लगाई गई पपीते की किस्म 15 नंबर पपीता है।

ये भी पढ़ें: पपीते की खेती से कमाएं: स्वाद भी सेहत भी

क्यों है ये पपीता इतना डिमांड में

पपीते की 15 नंबर किस्म की बाजार में बहुत ज्यादा डिमांड है। इसके उत्पादन में बहुत ज्यादा मेहनत या फिर संसाधन लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और साथ ही यह बहुत तरह की बीमारियों में इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसलिए बाजार में इसकी मांग समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। इसके अलावा प्रतीक पुजारी बताते हैं, कि उन्होंने इसके उत्पादन में ज्यादा से ज्यादा जैविक खाद का इस्तेमाल किया है। ताकि वह इसे ऑर्गेनिक तौर पर बाजार में ला सके और अपना मुनाफा कमा सकें। 

पपीते की इस किस्म को अपने खेत में लगाकर आप 1 से 2 साल के अंदर इसका उत्पादन शुरू कर सकते हैं और इसे बाजार में लाकर अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

श्रेणी