अत्यधिक गर्मी से खराब हो रहे हैं आलू और प्याज, तो अपनाएं ये तरीके आज

Published on: 14-Jul-2022

नई दिल्ली। चिलचिलाती धूप और उमस भरी तेज गर्मी से आम जनमानस परेशान हैं। गर्मी से जीव-जन्तु भी व्याकुल हो रहे हैं। ऐसे में अगर अत्यधिक गर्मी के कारण आपके आलू या प्याज खराब हो रहे हैं, तो आप इन आसान तरीकों को अपनाएं और अपने आलू व प्याज को गलन व सड़न से बचाएं।

प्रति वर्ष खराब होता है १२%आलू और १०% प्याज

  • जानकारों की मानें तो कोल्ड स्टोरेज में रखने के बावजूद भी प्रतिवर्ष, १२ फीसदी आलू और १० फीसदी प्याज गलने व सड़ने से खराब हो जाती है। आलू व प्याज के भाव में गिरावट होने पर यह आंकड़ा और भी बढ़ जाता है, जिससे सीधे तौर पर किसानों का नुकसान होता है।


ये भी पढ़ें: प्याज़ भंडारण को लेकर सरकार लाई सौगात, मिल रहा है 50 फीसदी अनुदान

अत्यधिक गर्मी में अपनाएं ये तरीके आज, बचा लें अपने आलू और प्याज :

★आलू और प्याज को एक साथ स्टोर न करें

  • आलू और प्याज में अलग-अलग तरह की गंध होती है। हल्की सी तापमान में भी दोनों एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं। इसीलिए कभी भी आलू और प्याज को एक साथ स्टोर नहीं करना चाहिए।

★भीगे हुए आलू और प्याज की सफाई

  • आलू हो या प्याज, अगर आपने भीगे हुए आलू-प्याज को स्टोर में रख दिया, तो इनमें बहुत ही जल्दी गलन शुरू हो जाएगी, जो काफी नुकसानदायक है। भीगे हुए आलू और प्याज को अच्छे सूती कपड़े से साफ करें, फिर सूखा के स्टोर करें।


ये भी पढ़ें: झुलसा से बचाएं आलू की फसल

★आलू और प्याज को हवादार जगह रखें

  • प्याज को जालीदार बाँस की खुली टोकरी या ऐसी जगह रखें जो हवादार हो, तो इनमें फफूंदी लगने की सम्भावना कम हो जाती है। प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग से बचें, क्यूंकि वेंटिलेशन के अभाव में प्याज़ जल्दी खराब हो सकते हैं। आवश्यकता के अनुसार इनके बीच वेंटिलेशन रखनी चाहिए।

★कागज में रखना ज्यादा कारगर

  • आलू और प्याज को कागज के लिफाफे में रखकर स्टोर करना चाहिए। ऐसा करने से दोनों ही सब्जियां अधिक समय तक खराब नहीं होतीं हैं। अंधेरा और ठंडी जगह इनके लिए सबसे उत्तम स्थान होता है।
------ लोकेन्द्र नरवार

श्रेणी
Ad
Ad