इस महीने करें काले गेहूं की खेती, होगी बंपर कमाई

Published on: 22-Nov-2022

नवंबर के महीने में धान की कटाई के बाद किसान गेहूं की बुवाई शुरू कर देते है। नवंबर का महीना गेहूं की खेती (genhu ki kheti; wheat farming) के लिए उपयुक्त माना जाता है। अगर आप किसान है और गेहूं की बुवाई करने में लगे हुए है तो आपको काले गेहूं की खेती(black wheat farming) करनी चाहिए। काले गेहूं की खेती से किसान आजकल बंपर मुनाफा कमा रहे है। नवंबर का महीना काले गेहूं की खेती के लिए उपयुक्त माना जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर काला गेहूं सामान्य गेहूं से ज्यादा महंगी दर पर बिकता है जिससे किसानों को भरपूर मुनाफा होता है।

कैसे करें काले गेहूँ की खेती और कमाएँ मुनाफा

काले गेहूं की खेती सामान्य गेहूं की तरह ही होती है, सिर्फ इसमें थोड़ा विशेष रूप से मौसम में नमी का ख्याल रखा जाता है। सामान्य गेहूं की तरह इसकी देखरेख और खरपतवार को नियंत्रण किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर काली गेहूं की बाजार में जबरदस्त मांग है। आमतौर पर किसान बहुत ही कम अभी काले गेहूं की खेती के बारे में जानते है। इस गेहूं की गुणवत्ता की बात करें तो इसमें एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीबायोटिक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसका नाम एंथ्रोसाइनीन है। 

काले गेहूं की बाजार में भारी मांग है, इसे डायबिटीज और हार्ट अटैक के मरीजों के सेवन के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज, हार्टअटैक, कैंसर, मानसिक तनाव, घुटनों के दर्द और एनीमिया जैसी रोगों के खिलाफ बहुत ही फायदेमंद साबित होते है। इसीलिए डॉक्टरों के द्वारा भी काले गेहूं की सेवन करने का सलाह मरीजों को दी जाती है।

इस वक्त करें कटाई

काले गेहूं की फसल की कटाई करने के लिए विशेषज्ञ बताते हैं कि जब गेहूं के पौधे में लगे दाने कठोर हो जाएं और दानों में 20-25% नमी बची रहे, तो इसकी कटाई कर लेनी चाहिए। फिर फसल को हल्की धूप में रखनी चाहिए, उसके बाद ही यह फसल बाजार में बेचने के लायक हो पाती है।

ये भी पढ़ें: गुणवत्ता युक्त किस्मों पर होगा काम, गेहूं की उच्च क्वालिटी किस्म हो रही तैयार : डा. ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह

अगर उत्पादन की बात करें तो एक बीघा खेत में लगभग 10 से 12 क्विंटल काले गेहूं का उत्पादन किया जा सकता है। आमतौर पर किसान सामान्य गेहूं की खेती करके लगभग 4000 से 6000 रुपए क्विंटल की दर से बेचते है। लेकिन काला गेहूं की खेती करने के बाद काले गेहूं की फसलों को सामान्य गेहूं से दो गुना दर पर बेचा जाता है। इसका फसल देखने में भी काला होता है और इसकी रोटी भी काली बनती है। इसका स्वाद सामान्य गेहूं के रोटी से थोड़ा सा अलग होता है, लेकिन यह मानव शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह गेहूं अपने लाभ और औषधीय गुणों के कारण आजकल खूब चर्चा में है। इसकी खेती करके आप बढ़िया मुनाफा अर्जित कर सकते है।

श्रेणी