जानें मिर्च की खेती में कितनी लागत में किसान कितना मुनाफा कमा सकते हैं

Published on: 22-May-2023

भारत संपूर्ण वैश्विक खपत का अकेले 36 प्रतिशत मिर्ची का उत्पादन करता है। यह मसालों समेत मिर्च का भी निर्यात करता है। भारतीय लोग तीखा खाना अधिक पसंद करते हैं। सब्जी से लेकर दाल तक में तीखापन लाने के लिए मिर्च-मसालों का तड़का लगाया जाता है। यहां तक कि बाजार में मिलने वाले चिप्स और कुरकुरे भी तीखे ही होते हैं। विशेष बात यह है, कि हरी और लाल मिर्च का अचार भी निर्मित किया जाता है, जिसे लोग बड़े ही स्वाद से खाते हैं। ऐसी स्थिति में हम यह कह सकते हैं, कि बाकी फसलों की भांति किसान यदि मिर्च की खेती करते हैं, तब वह बेहतरीन आमदनी कर सकते हैं।

अकेला भारत वैश्विक खपत का 36 फीसद मिर्च उत्पादन करता है

बतादें कि मुख्य बात यह है, कि भारत पूरी दुनिया की खपत का अकेले 36 प्रतिशत मिर्ची का उत्पादन करता है। यह मसालों समेत मिर्च का भी निर्यात करता है। भारत में तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में मिर्च की खेती की जाती है। एकमात्र आंध्र प्रदेश की मिर्च के कुल उत्पादन में 57 प्रतिशत भागीदारी है। साथ ही, विभिन्न राज्यों में सरकारें मिर्च की खेती हेतु अनुदान भी प्रदान करती हैं। हालाँकि, बाजार में हरी मिर्च का भाव सदैव 60 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रतिकिलो तक रहता है।

एक हेक्टेयर जमीन पर मिर्च की खेती करने पर कितने किलो बीज की जरूरत पड़ेगी

भारत में हरी एवं लाल मिर्च दोनों की पैदावार की जाती है। इन दोनों मिर्चों की खेती किसी भी प्रकार की मृदा में की जा सकती है। यदि किसान भाई एक हेक्टेयर जमीन में मिर्च का उत्पादन करने की योजना बना रहे हैं, तो उसके लिए उनको सर्वप्रथम नर्सरी तैयार करनी पड़ेगी। नर्सरी तैयार करने के लिए लगभग 8 से 10 किलो मिर्च की जरुरत पड़ेगी। 10 किलो मिर्च के बीज खरीदने के लिए आपका 20 से 25 हजार रुपये का खर्च हो जाएगा। अगर आप हाइब्रिड बीज खरीद रहे हैं, तो आपको इसके लिए 40 हजार रुपये का खर्चा करना पड़ेगा। उसके बाद आप नर्सरी के अंदर बीज की बुवाई भी कर सकते हैं। एक माह के उपरांत नर्सरी में मिर्च के पौधे पूरी तरह तैयार हो जाएंगे। इसके उपरांत आप पहले से तैयार खेत में मिर्च की बुवाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:
मिर्च की खेती करके किसान भाई जल्द ही कमा सकते हैं अच्छा खासा मुनाफा, इतना आएगा खर्च

एक हेक्टेयर में मिर्च उत्पादन के दौरान कितना खर्चा आता है

हालांकि, मिर्च की रोपाई करने से पूर्व सबसे पहले खेत को बेहतर ढ़ंग से तैयार करना पड़ेगा। खेत में उर्वरक के तौर पर गोबर को इस्तेमाल करना अधिक अच्छा रहेगा। एक हेक्टेयर जमीन में मिर्च का उत्पादन करने पर 3 लाख रुपये का खर्चा आएगा। परंतु, कुछ माह के उपरांत आप इससे 300 क्विंटल तक मिर्च की पैदावार उठा सकते हैं। अगर आप 50 रुपये के हिसाब से भी 300 क्विंटल मिर्च की बिक्री करते हैं, तो आपको करीब 15 लाख की आमदनी होगी।

श्रेणी
Ad
Ad