जानें घर पर लौकी उगाने का आसान तरीका

Published on: 16-Oct-2023

आज हम आपको इस लेख में जानकारी देंगे कि कैसे आप अपने घर में बेहतरीन और ताजा लौकी उगा सकते हैं। इसके लिए आपको यहां बताई गईं बातों का विशेष ध्यान रखा पड़ेगा। लौकी एक ऐसी हरी सब्जी है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। साथ कई गुणों से भी भरपूर होती है। जी हां हम लौकी की बात कर रहे हैं। लौकी की सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और सेहत के लिए भी बेहद बढ़िया होती है। आइए जानते हैं आप इसे कैसे आसानी से अपने घर पर ही उगा सकते हैं। किसी भी सब्जी या फल को लगाने के लिए अच्छे बीज का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप बीज किसी अन्य जगह से खरीदने की जगह लौकी का सही बीज बीज भंडार से खरीद सकते हैं। बीज भंडार में अच्छी किस्म के बीज आसानी से और कम मूल्य पर उपलब्ध हैं। बीज लगाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

बीज का उपचार कैसे करें

अगर बीज सीड की तरह है, तो एक दिन पहले उसे पानी में भिगोकर रख दें, जिस मिट्टी में बीज लगाना है, उसे अच्छे से फोड़कर धूप में रखें। कुछ देर धूप में रखने के बाद, एक मग से खाद मिलाकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे गमला में डालें। अगले दिन, बीज को पानी से निकालकर मिट्टी के अंदर 1-2 इंच दबाकर ऊपर से पानी और मिट्टी डाल दें।

ये भी पढ़ें:
जानिए लौकी की उन्नत खेती कैसे करें

लौकी उत्पादन के दौरान प्रमुख आवश्यक बातें

लौकी उत्पादन के लिए एक इंच की गहराई में लौकी के बीजों को ग्रो बैग या पॉट की मिट्टी में डालें। मिट्टी में बीज बोने के बाद स्प्रे पंप या वॉटर कैन से पानी डालें। बीजों के जर्मिनेट होने तक मिट्टी में पानी डालकर नमी को हमेशा बनाए रखें। लेकिन अधिक पानी नहीं डालें। लौकी के पौधे 18 से 35 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर अच्छी तरह से ग्रो करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि 15 डिग्री से कम और 35 डिग्री से अधिक तापमान पर बीजों की अंकुरण दर कम होती है। इसके सीड्स जर्मिनेट होने में 6 से 14 दिन लग सकते हैं। लौकी के बीज को मिट्टी में डालने के बाद बीज को जर्मिनेट होने में 7 से 10 दिन लग सकते हैं। लौकी की उचित देखभाल करने पर 55 से 70 दिन में आपको ताजे फल मिलेंगे। रसोई में खाने के लिए ताजी लौकी को जरूरत के अनुसार तोड़ सकते हैं।

श्रेणी