ब्लूबेरी की खेती करके किसान कमा सकते है लाखों का मुनाफा

Published on: 13-May-2024

आज के इस लेख में हम आपके लिए एक ऐसे ही फल की खेती के बारे में बताने वाले हैं जिसको सुपर फ़ूड माना जाता है। इसको सुपर फ़ूड मानने का सबसे बढ़ा कारण है इसमें मौजूद औषधीय गुण। इसमें मौजूद औषधीय के कारण ही भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इस फल की हमेशा बहुत मांग रहती है।

भारत में ब्लूबेरी की खेती

भारत में ब्लूबेरी की खेती बहुत सीमित है, लेकिन इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के कारण व्यावसायिक खेती की बहुत बड़ी संभावना है। 

भारत में सही खेती प्रथाओं के साथ, ब्लूबेरी ने सफलतापूर्वक बढ़ना शुरू कर दिया है। भारत में ब्लूबेरी की खेती का भविष्य निश्चित रूप से उज्ज्वल होगा।

ये भी पढ़े: ब्लूबेरी के स्वास्थ्य लाभ

किस प्रकार की जलवायु में की जाती है ब्लूबेरी की खेती 

ब्लूबेरी बहुत सारी जलवायु में उगाया जा सकता है। लेकिन ये गर्म (पूर्ण सूर्य) जलवायु में अच्छा बढ़ते हैं। जब आप खेती करने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आपको अपने क्षेत्र की जलवायु के लिए खेती करने के लिए अपने निकटतम बागवानी विभाग से जांच करानी चाहिए।

ब्लूबेरी की खेती के लिए मिट्टी

ब्लूबेरी की फसल के लिए बहुत अम्लीय, उपजाऊ, वातित, नम और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की जरूरत है। वृद्धि और उपज के लिए सर्वोत्तम मिट्टी pH 4.0–5.5 है। 

उच्च pH वाली मिट्टी में थोड़ा सल्फर मिलाकर मिट्टी का pH कम किया जा सकता है। ब्लूबेरी खेती शुरू करने से पहले मिट्टी का विश्लेषण करें।

ब्लूबेरी की उन्नत किस्में

ब्लूबेरी की खेती में कई किस्में उपलब्ध हैं। प्रत्येक कृषक साप्ताहिक रूप से 3 से 4 कटाई की अवधि के लिए उत्पादन करेगा। ब्लूबेरी की किस्में 3 श्रेणियों में बांटा गया है। हाईबश, लोबश और हाइब्रिड हाफ-हाई।

ब्लूबेरी की उन्नत किस्में निम्नलिखित हैं: ड्यूक, टोरो, चैंडलर, चैंटलर, ओनल, मिस्टी नेल्सन, लिगेसी, इलियट, एलिजाबेथ, अर्लेन, रेविएल प्रिंस, कोलंबस प्रीमियर, पाउडर ब्लू क्लाइमेक्स, ब्राइट वेल, ब्लूक्रॉप, ब्लू रे, ब्लूजे।

ब्लूबेरी की खेती के लिए भूमि की तैयारी

भूमि को समतल और जुताई तब तक करते रहना चाहिए जब तक कि वह अच्छी जुताई की अवस्था में न आ जाए। मुख्य खेत को खरपतवार मुक्त बनाना चाहिए। 

पंक्तियों और 3 मीटर गलियारों के बीच पौधे की दूरी 80 सेमी होनी चाहिए। ब्लूबेरी की बुवाई वर्ष के किसी भी समय की जा सकती है पसंदीदा तने की लंबाई 15 से 25 सेमी और 25 से 45 सेमी है। पेड़ लगाने के 2 सप्ताह पहले 10 इंच गहरा गड्ढा खोदा जाना चाहिए। 

साइड-स्प्रेडिंग जड़ें देने के लिए लगभग एक मीटर के पार एक वर्ग खोदना चाहिए। गड्ढों से निकाली गई मिट्टी को लीफ मोल्ड, कोको पीट या कम्पोस्ट के बराबर भागों में मिलाना चाहिए।

ये भी पढ़े: किसान क्यों नहीं कर रहे ब्लूबेरी उत्पादन

ब्लूबेरी की खेती में छंटाई

ब्लूबेरी के पौधे एक झाड़ी के प्रकार होते हैं और इसके मुकुट से उपजा होता है। आमतौर पर उत्पादक तनों की संख्या 9 से 12 होनी चाहिए। 

5 से 6 साल पुराने बेंत निकालकर हर साल प्रूनिंग करनी चाहिए। ब्लूबेरी झाड़ी को पहले कुछ वर्षों तक फल देने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

ब्लूबेरी की खेती में पौध संरक्षण

ब्लूबेरी के पौधे कीटों और रोगों के प्रतिरोधी होते हैं। मुख्य समस्या यह है कि ये जामुन पक्षियों के लिए पसंदीदा भोजन हैं, इसलिए पौधों के चारों ओर जाल लगाकर बगीचे में पक्षियों से बचें। विशेष रूप से फलने के समय (जून में) इसकी आवश्यकता होती है।

ब्लूबेरी की खेती में सिंचाई 

खेत में रोपाई के तुरंत बाद पौधों की सिंचाई करें। ब्लूबेरी के पौधों को सप्ताह में एक बार सिंचाई करनी चाहिए। बारिश का पानी नल के पानी से बेहतर होता है क्योंकि यह प्रकृति में अधिक क्षारीय होता है। 

लंबे समय तक शुष्क मौसम की स्थिति में, मिट्टी की नमी धारण क्षमता के आधार पर इसे बार-बार सिंचाई की आवश्यकता हो सकती है।

ब्लूबेरी की खेती में खाद और उर्वरक

ब्लूबेरी की खेती में खाद के उपयोग के कई संभावित लाभ हैं। भूमि/मिट्टी की तैयारी के समय गाय के गोबर की तरह अच्छी तरह से सड़ी हुई खेत की खाद (FMY) को पूरक किया जाना चाहिए। 

ब्लूबेरी के पौधे अम्लीय मिट्टी में होते हैं, इसलिए एक उच्च एसिड ब्लूबेरी बुश उर्वरकों की तलाश करें जिनमें अमोनियम सल्फेट, अमोनियम नाइट्रेट या सल्फर-लेपित यूरिया हो। इनमें कम पीएच (उच्च एसिड) होता है। पत्तियों के उगने से पहले वसंत ऋतु में उर्वरकों को लगाया जाना चाहिए।

ये भी पढ़े: ऐसे एक दर्जन फल जो छत और बालकनी में लगाने पर देंगे पूरा आनंद

ब्लूबेरी की खेती में कटाई

ब्लूबेरी के पौधे विकास के दूसरे या तीसरे मौसम से फल देना शुरू कर देंगे। पौधे साल में एक बार जामुन पैदा करते हैं। कटे हुए फलों को ताजा और डिब्बाबंद के रूप में बेचा जा सकता है। ब्लूबेरी की कटाई के बाद, सभी बेंत की टोपी से उत्पादित जामुन को हटा दिया जाना चाहिए।

आमतौर पर, कटाई अगस्त से सितंबर के महीने में शुरू हो जाएगी। जैसे ही वे नीले हो जाएं, ब्लूबेरी न लें और कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें। जब वे कटनी के लिए तैयार हों, तो वे सीधे तुम्हारे हाथ में पड़ जाएं।

ब्लूबेरी की खेती में उपज

फल की उपज कई कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि विविधता (किसान), मिट्टी के प्रकार, सिंचाई और मौसम की स्थिति। आम तौर पर, ब्लूबेरी की खेती में, पहली फसल में प्रति पौधे 1 किलो फल की उम्मीद की जा सकती है। बाद के वर्षों में, ब्लूबेरी का पौधा परिपक्वता के छठे से सातवें वर्ष तक उपज में दोगुना हो जाएगा।

उपज

अधिकतम उपज की उम्मीद एक पौधे से की जा सकती है, जो 10 किलो है और औसत उपज 5 से 6 किलो प्रति पौधे है। ज्यादातर मामलों में, ब्लूबेरी के पौधे 20 से 25 साल तक फल देते हैं।

श्रेणी
Ad