खुशखबरी: मिनी ट्रैक्टर और सहायक उपकरणों की खरीद पर 90% प्रतिशत अनुदान

Published on: 16-Mar-2024

भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसकी तकरीबन 70% प्रतिशत से ज्यादा अबादी खेती पर निर्भर है। अब ऐसी स्थिति में किसानों की सहायता के लिए केन्द्र और राज्यों की सरकार नई-नई योजनाऐं चलाती रहती हैं, जिसमें किसानों को अनुदान भी दिया जाता है। इसी कड़ी में छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए एक योजना जारी की गई है।

इस योजना के अंतर्गत किसान खेती को सरल बनाने के लिए सिर्फ 35 हजार रुपये में मिनी ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों की खरीद कर सकते हैं। बतादें, कि इस योजना में कमजोर वर्ग के किसान भाइयों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

आशा है, कि शीघ्र ही इस योजना को शुरू किया जा सकता है। साथ ही, इसका लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

जानिए कौन से किसानों को मिलेगा योजना का लाभ  

महाराष्ट्र सरकार ने लघु और सीमांत किसानों को ट्रैक्टर का स्वामी बनाने की योजना प्रारंभ की है। इस योजना के अंतर्गत छोटी खेती करने वाले किसान भाइयों को ट्रैक्टर व सहायक कृषि उपकरण पर 90% प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा।

ट्रैक्टर या कृषि उपकरण खरीदने के लिए कृषकों को सिर्फ 35 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। वहीं, अन्य शेष धनराशि महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। सरकार इस मिनी ट्रैक्टर योजना के साथ कृषकों की आर्थिक स्थिति को सुधारने में जुटी है। 

जानिए सरकार किन उपकरणों पर सब्सिड़ी प्रदान कर रही है 

समाज कल्याण विभाग महाराष्ट्र द्वारा इस योजना को जारी किया गया है। मिनी ट्रैक्टर योजना के अंतर्गत राज्य में अनुसूचित जाति और नव-बौद्ध समूहों से संबंधित किसान परिवारों को 90% प्रतिशत सब्सिडी पर छोटे ट्रैक्टर व सहायक कृषि उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। 

ये भी पढ़ें: हरियाणा राज्य में कृषि सम्बंधित उपकरणों पर मिल रहा ८० % सब्सिडी, समय से करलें आवेदन

बतादें, कि महाराष्ट्र सरकार की ओर से 3 लाख 15 हजार रुपये की वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी। किसान को सिर्फ 10% प्रतिशत धनराशि का ही भुगतान करना होगा, जो कि मात्र 35 हजार रुपए होगी। पात्रता प्राप्त करने वाले किसानों को कल्टीवेटर, रोटावेटर, ट्रेलर और मिनी ट्रैक्टर पर अनुदान दिया जाएगा। 

मिनी ट्रैक्टर योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

किसानों का मिनी ट्रैक्टर व सहायक कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, समूह सदस्यों का प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज का होना अत्यंत आवश्यक है। 

मिनी ट्रैक्टर सब्सिडी योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन प्रक्रिया 

योजना की पात्रता पूरी करने वाले किसान मिनी ट्रैक्टर व सहायक कृषि उपकरण पर अनुदान प्राप्त करने के लिए https://mini.mahasamajkalyan.in वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप https://sjsa.maharashtra.gov.in/mr वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

आवेदन करने वाले किसान सहयोग पाने के लिए अपने संबंधित जनपदों में सहायक समाज कल्याण आयुक्त से भी संपर्क साध सकते हैं।

श्रेणी