मदर डेयरी ने बढ़ाया चौथी बार दूध का मूल्य, प्रभावित होगा घरेलू बजट

Published on: 24-Nov-2022

आपको बतादें कि मदर डेयरी (Mother Dairy) ने मूल्यों में वृद्धि हेतु डेयरी किसानों से खरीद का खर्च बढ़ना बताया है। पुनः बढ़ायी गयी कीमतों हेतु भी किसानों से अधिक मूल्य पर दूध की खरीद को मुख्य रूप से जिम्मेदार बताया है। मदर डेयरी का कहना है कि पशुओं के लिए फीड व चारे के दामों में बढ़ोत्तरी होने के कारण से किसानों को दूध देने वाले पशुओं हेतु अधिक खर्च वहन करना पड़ता है। फिलहाल उन्हें किसानों से पूर्व से अधिक मूल्य पर दूध खरीदना पड़ रहा है। मदर डेयरी ने पशुपालकों की लागत में वृद्धि का मुख्य कारण बता कर कीमतों में वृध्दि की है। मदर डेयरी ने यह बताया है कि उपभोक्ताओं द्वारा अर्जित भुगतान का ७५-८० फीसद, पशुपालकों ( दूध उत्पादकों ) को प्रदान करती है। दूध की मांग एवं पूर्ति में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। बतादें कि मदर डेयरी द्वारा इस वर्ष के अंतराल में चौथी बार दुग्ध मूल्यों में वृद्धि की गयी है। इससे पूर्व मदर डेयरी ने अक्टूबर माह में दूध के मूल्यों में बढ़ोत्तरी की थी। डेयरी ने फुल क्रीम दूध पर दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। साथ ही, मदर डेयरी के उपरांत अमूल ने भी दूध के भाव में वृद्धि की। तब अमूल ने २ रुपए प्रति लीटर के हिसाब से कीमतों में बढ़ोत्तरी की थी। ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि अब मदर डेयरी के बाद अमूल कंपनी भी दूध के भावों में वृध्दि करने का निर्णय ले सकती है।

ये भी पढ़ें: घर पर ही यह चारा उगाकर कमाएं दोगुना मुनाफा, पशु और खेत दोनों में आएगा काम

कितना दूध आपूर्ति करता है मदर डेयरी

अनुमानुसार, आज से दिल्ली - एनसीआर में १ रुपया अधिक व्यय कर मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध खरीदना पड़ेगा। इसी प्रकार टोकन दूध पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से मूल्यों में बढ़ोत्तरी की गयी है। दरअसल, मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर दूध आपूर्ति हेतु सुप्रसिद्ध एवं बेहद बड़ी कंपनी है। मदर डेयरी प्रतिदिन ३० लाख लीटर से अधिक दुग्ध की आपूर्ति करने वाली डेयरी है। विशेष बात यह है कि मदर डेयरी ने इस वर्ष में चार बार दुग्ध मूल्यों को बढ़ाया है।

दूध कितने रूपये लीटर में बेचा जायेगा

मदर डेयरी के प्रवक्ता ने बताया है कि मदर डेयरी के फुल क्रीम दूध का मूल्य १ रूपये वृद्धि के कारण ६४ रुपये प्रति लीटर हो गया है। हालांकि, मदर डेयरी ने ५०० एमएल के पैक में बिक्री हेतु फुल क्रीम दूध के भावों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। वहीं, टोकन दूध (थोक में बेचा जाने वाला दूध) सोमवार से ४८ रुपये प्रति लीटर की वजह ५० रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा है। अन्य खाद्य सामग्री तो पूर्व से ही महंगाई की चरम सीमा पर है, ऐसे में अब दूध की बढ़ती कीमत भी लोगों के गृह खर्च को बढ़ाएगी।

श्रेणी