पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के लिए 31 जुलाई तक कराएं यह काम

Published on: 29-Jul-2022

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर में जारी हो सकता है। 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में एक साथ 22 करोड़ रूपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं, लेकिन ई केवाईसी (E – KYC) की कमी के कारण रुक सकता है आपके हिस्से का पैसा।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम
हरियाणा सरकार ने अपने सभी किसान परिवारों से अपील की है, कि सभी पीएम योजना के रजिस्टर्ड पात्र, जिन्होंने अपनी ईकेवाईसी नहीं करवाई है, वह अपने मोबाइल में ओटीपी के द्वारा या जन सुविधा केंद्र के माध्यम से 31 जुलाई से पहले अपने बैंक में ईकेवाईसी करवा ले, जिसके चलते पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा रुकने की संभावना कम हो जाए। आपको बता दें कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों को ₹6000 रूपये की मदद देती है। इस योजना के तहत दिसंबर 2018 से अब तक 11.5 करोड़ किसानों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये की रकम सीधे उनके बैंक अकाउंट में दी जा चुकी है. लेकिन 54 लाख अपात्र लोगों ने अवैध तरीके से लाभ अर्जित कर लिया है। इन अपात्र लोगों ने पात्र किसानों को उनके हिस्से के 4300 करोड़ रुपये के लाभ से वंचित कर दिया हैं। ऐसी स्थिति मे सरकार आधार वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी पर जोर दे रही है, ताकि योजना का अपात्र लोग लाभ न ले सके और कोई भी पात्र सालाना 6000 रुपये की मदद से वंचित न हो।

ई-केवाईसी कैसे करें

  • पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी का लिंक पर क्लिक करें
  • अब उसमें अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सबमिट करें
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा
  • इसमें आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा
  • ओटीपी को डालकर सबमिट कर दे
  • अब आपकी E- KYC प्रक्रिया पूरी हो चुकी है
ई-केवाईसी का दूसरा तरीका यह है, कि आप किसी भी जन सुविधा केंद्र पर आधार कार्ड के साथ जाकर वहां बायोमीट्रिक अथेंटीकेशन करवाकर यह काम पूरा करा सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा 15 रुपये की फीस तय की हुई है। ई-केवाईसी के जरिए सरकार रजिस्टर्ड किसानों का नाम, पता, फोन नंबर, आधार और अन्य डिटेल वेरिफाई कर लेगी।

इस बार कितने किसानों को मिलेगा 12 वी किस्त का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 12वीं किस्त के तहत अगस्त के आखिरी सप्ताह या सितम्बर के प्रथम सप्ताह में देश के 11 करोड़ किसानों को 12वी किस्त का लाभ मिलेगा। किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा ₹22 करोड़ रूपए 12वी किस्त के रुप में भेजे जायेंगे। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो जल्द से जल्द E-KYC करा लें।

श्रेणी