HD 2967 Wheat Variety in Hindi: गेहूं की इस किस्म से किसानों को शानदार पैदावार मिल सकती है

By: Merikheti
Published on: 20-Dec-2023

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि आधुनिक दौर में गेहूं की उन प्रजातियों की बिजाई करना चाहते हैं, जिस प्रकार में रोग प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा हो। सामान्यतः गेहूं की फसल में पीला रतुआ रोग होने का ज्यादा खतरा रहता है, जिससे गेहूं की शानदार पैदावार नहीं मिलती है। ऐसी स्थिति में कृषक गेहूं की एसडी 2967 किस्म की ज्यादा बिजाई कर रहे हैं। सामान्यतः भारत के प्रत्येक राज्य में इस किस्म की बिजाई होती है। परंतु, हरियाणा के कृषक इस किस्म को कुछ अधिक ही पंसद करते हैं। बतादें, कि इस किस्म की बिजाई करने के पश्चात कीटनाशक पर खर्चा नहीं करना पड़ता है। किसान भाइयों के मुताबिक, आधुनिक दौर में गेहूं की उन प्रजातियों की बिजाई करना चाहते हैं, जिस किस्म में रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अधिक मात्रा में होती है। बतादें, कि सामन्यतः गेहूं की फसल में पीला रतुआ रोग होने की आशा रहती है, जिससे गेहूं की बेहतरीन पैदावार नहीं मिल पाती है।

2967 Wheat Variety Details (गेहूं की एसडी 2967 किस्म HD) 

कृषि विशेषज्ञों का कहना है, कि यह एक अगेती प्रजाति है, जिसकी बिजाई से फसल में काफी कम रोग लगते हैं। इसके साथ ही गेहूं की उपज भी शानदार मिलती है। इस वजह से ज्यादातर किसान 2967 किस्म HD 2967 variety of wheat की बिजाई करते हैं।

ये भी पढ़ें:
दिसंबर महीने में गेहूं की अधिक पैदावार लेने के लिए किसान करें ये मुख्य काम
इस किस्म में पीला रतुआ रोग से लड़ने की बेहतरीन क्षमता होती है। बतादें, कि यह गेहूं की फसल में लगने वाला ऐसा रोग है, जो कि फसल को आधे से ज्यादा बर्बाद कर देता है। यदि वक्त पर इस रोग की रोकथाम न की जाए, तो यह समीपवर्ती पौधों को अपनी भी चपेट में ले लेती है। ऐसी स्थिति में ज्यादातर किसान एचडी 2967 की बिजाई करते हैं।

2967 गेहूं बोने का समय?

HD 2967 variety sowing गेंहू की एक अगेती किस्म है, 2967 गेहूं बोने का समय 1 से 15 नवंबर तक होती हैं। यदि आपने वक्त रहते बुवाई नहीं की है, तो इससे गेहूं के उत्पादन पर प्रभाव पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:
सरकार द्वारा गेंहू की इस किस्म के बीज पर 50% प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है

एचडी 2967 किस्म से पैदावार एवं तूड़ा

गेंहू की एचडी 2967 किस्म की बुवाई से औसत उत्पादन 50.1 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तथा पैदावार क्षमता 66.1 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक होती है। गेहूँ की HD 2967 variety एचडी 2967 किस्म का तूड़ा काफी शानदार बनता है। इस किस्म की बढ़वार ज्यादा होती है, जिससे एक एकड़ फसल में बाकी किस्मों से ज्यादा तूड़ा निकलता है। बतादें, कि तूड़े को सूखे चारे के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। किसान भाई तूड़े को बेच भी सकते हैं। यह काफी ज्यादा महंगा बिकता है।

श्रेणी