सोनालिका ट्रैक्टर्स: विश्व ट्रैक्टर बाजार में भारत की विकास गाथा का नेतृत्व कर रहा है

By: Merikheti
Published on: 07-Nov-2023

भारत वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा ट्रैक्टर बाजार है जहां दुनिया में बिकने वाले 40% से अधिक ट्रैक्टरों की खपत होती है। विश्व ट्रैक्टर बाजार में भारत की विकास गाथा का नेतृत्व करते हुए, सोनालिका ट्रैक्टर वर्तमान में भारत से शीर्ष ट्रैक्टर निर्यात ब्रांड है और 28.2% बाजार हिस्सेदारी (TMA FY'23) रखता है। वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में यह बढ़कर 36% हो गया है, जिसका मतलब है कि भारत से निर्यात किया जाने वाला हर तीसरा ट्रैक्टर सोनालिका का है। विश्व स्तर पर, यह वर्तमान में 5वीं सबसे बड़ी ट्रैक्टर निर्माता है और भारतीय बाजार में भी मजबूती से नंबर 3 की स्थिति रखती है। भारत में सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर निर्माता होने के नाते, सोनालिका किसानों के विकास के लिए मजबूत गुणवत्ता वाले उत्पादों को डिजाइन करने पर ध्यान केंद्रित करती है और अमूल्य ग्राहक प्रतिक्रिया के आधार पर लगन से काम करती है। कंपनी होशियारपुर में अपने विश्व के नंबर 1 ट्रैक्टर विनिर्माण संयंत्र में 20-120 एचपी में सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर रेंज का निर्माण करती है, जो मजबूत गुणवत्ता वाले उत्पाद सुनिश्चित करने के लिए लगभग हर चीज को घर में ही डिजाइन करता है। ब्रांड किसानों की संतुष्टि के लिए प्रतिबद्ध है। क्योंकि यह 5 साल की ट्रैक्टर वारंटी का भारी शुल्क आश्वासन प्रदान करता है, जो किसान समुदाय के उत्थान के लिए इसके ठोस समर्थन को दर्शाता है।

ये भी पढ़ें:
सोनालिका ने वित्त वर्ष’23 के 8 माह में 1 लाख ट्रैक्टर बेचे और 11.2% YTD वृद्धि के साथ उद्योग की वृद्धि (8.8% अनुमानित) को पीछे छोड़ नया रिकॉर्ड बना कीर्तिमान स्थापित किया है।
अपने किसान केंद्रित दृष्टिकोण से प्रेरित होकर, कंपनी अपनी क्षेत्रीय मिट्टी में किसानों की जरूरतों को समझती है और 20-120 एचपी रेंज और 70+ उपकरणों में 1,000+ ट्रैक्टर बनाती है। कंपनी भारत में सर्वोत्तम ट्रैक्टर बनाकर नवीन कृषि समाधान विकसित करती रहती है, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं। सोनालिका टाइगर और सोनालिका सिकंदर DLX: ये प्रीमियम ट्रैक्टर HDM+ इंजन, 5G हाइड्रोलिक्स और 12F+12R शटल तकनीक मल्टी-स्पीड ट्रांसमिशन जैसी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस हैं। जहां टाइगर सीरीज भारतीय किसानों की समृद्धि के लिए 'यूरोप में डिजाइन' की गई है, वहीं सिकंदर डीएलएक्स सीरीज '10 डीलक्स फीचर्स' से लैस है जो किसानों के लिए एक प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित करती है।

ये भी पढ़ें:
ITL ने सोनालिका ट्रैक्टर्स की नई सीरीज लॉन्च करदी है सोनालिका सीआरडी तकनीक - सोनालिका की उन्नत सीआरडीएस तकनीक ट्रेम स्टेज IV उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करती है, और 55-75 एचपी रेंज में टाइगर श्रृंखला के तहत उपलब्ध है। ये ट्रैक्टर किसानों के लिए ईंधन दक्षता और बिजली की जरूरतों को अधिकतम करने के लिए 3 अद्वितीय मोड - 'पावर मोड, इको मोड और सामान्य मोड' प्रदान करते हैं, जो उन्हें टिकाऊ खेती के लिए उपयुक्त बनाते हैं। राज्य-विशिष्ट ट्रैक्टर: राज्यों की मिट्टी के पैटर्न और फसल विशिष्ट आवश्यकताओं के विश्लेषण से प्रेरित, सोनालिका ने छत्रपति (महाराष्ट्र के लिए), महाबली (तेलंगाना के लिए) और महाराजा (राजस्थान के लिए) लॉन्च किया।

ये भी पढ़ें:
Sonalika DI 745 III सिकंदर ट्रैक्टर घर लाए और अपनी खेती के कार्य को आसान बनाए किसानों की संतुष्टि के लिए प्रतिबद्ध होने के नाते, सोनालिका 3x2 सेवा वादे के माध्यम से बिक्री के बाद सर्वोत्तम सेवा सहायता प्रदान करता है। इस सर्विसिंग सुविधा में कंपनी शिकायत के 3 घंटे के भीतर अपने तकनीशियन को भेजती है और 2 दिनों के भीतर समस्या का पूरी तरह से समाधान हो जाता है। वर्तमान में, सोनालिका के पास 950 डीलरों, 15,000 खुदरा बिंदुओं और बेहतर सेवा नेटवर्क के साथ-साथ कुशल तकनीशियनों का एक विशाल नेटवर्क है। ताकि किसान अपने उपकरणों को तुरंत ठीक करा सकें। भारत में सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर निर्माता सोनालिका ने 150 से अधिक देशों में 15 लाख से अधिक किसानों का दिल जीत लिया है। कंपनी नई तकनीकों का उपयोग करने को लेकर उत्साहित है और विश्व स्तर पर कृषि समृद्धि लाने के लिए अपने ट्रैक्टरों को अनुकूलित करना जारी रखती है।

श्रेणी