टर्की बेरी पौधा से किसानों को होगा पांच गुना लाभ, जानें कैसे

Published on: 02-May-2024

खेती-किसानी वर्तमान में कृषकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्योंकि, किसान खेती कर नौकरी से कहीं ज्यादा कमा रहे हैं और अपने पूरे परिवार का पालन पोषण भी कर रहे हैं। 

यदि आप भी खेती करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसे पौधे की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे उगाने से आप 5 प्रकार की सब्जियां हांसिल कर सकते हैं। दरअसल, जिस पौधे की हम बात कर रहे हैं, वह टर्की बेरी का पौधा/ Turkey Berry Plant है। 

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि एक ही पौधे से पांच सब्जियां हांसिल करने की शानदार कोशिश मध्य प्रदेश के खेड़ी गांव के मूल निवासी किसान देवेंद्र दवंडे द्वारा की गई है। टर्की बेरी पौधा/Turkey Berry Plant खेती में एक नवीन क्रांति लाने में सहायता कर सकता है। 

जानिए टर्की बेरी पौधा से कितनी सब्जियां मिलेंगी ?

किसान टर्की बेरी पौधा से 5 प्रकार के बैंगन और टमाटर की खेती कर सकते हैं। इस पौधे की सबसे बेहतरीन खूबी यह है, कि किसान इसे बड़ी सुगमता से कम जगह पर भी उगाकर मोटी आय कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह एक पौधा उत्पादन के मामले में भी काफी अग्रणीय स्थान पर हैं। समान्य पौधे की तुलना में इस पौधे की उत्पादन क्षमता काफी ज्यादा है। 

टर्की पौधे के लिए कृषि वैज्ञानिकों से प्रशिक्षण लिया 

किसान देवेंद्र दवंडे ने टर्की पौधे से बेहतरीन लाभ प्राप्त करने के लिए कृषि वैज्ञानिक से ग्राफ्टिंग का प्रशिक्षण प्राप्त किया। बतादें, कि इस दौरान उन्होंने दो जंगली बैंगन के पौधे लगाए। उन्होंने एक अपने घर पर और दूसरा पंचमुखी हनुमान मंदिर के पास लगाया। 

ये भी पढ़ें: टमाटर की इन किस्मों की खेती से किसान हो सकते हैं मालामाल, जानें टमाटर की खेती की पूरी विधि

इस संदर्भ में दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट का कहना है, कि किसान देवेंद्र दवंडे ने जो हनुमान मंदिर के पास जंगली बैंगन लगाएं उसकी उन्होंने ग्राफ्टिंग की और साथ ही उन्होंने हाइब्रिड औऱ देसी टमाटर के पौधे की भी ग्राफ्टिंग की। इन दोनों ही पौधों की ग्राफ्टिंग करने के पश्चात किसान देवेंद्र को शानदार उपज हांसिल हुई। 

पौधों से बेहतर उपज के लिए नवीन तकनीक

अगर आप अपने खेत में टमाटर, भिंडी, आलू और मिर्ची के पौधे की ग्राफ्टिंग करते हैं, तो ऐसे में किसान कम खर्चा में इन पौधों से बेहतरीन लाभ उठा सकते हैं। 

साथ ही, ये पौधे इस विधि में काफी सही ढ़ंग से पनपते हैं और ज्यादा उपज भी प्रदान करते हैं। किसान इस विधि के जरिए से कम स्थान पर अधिक उपज प्राप्त कर सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त इसमें एक ही पौधे से बहुत सारी फलियां भी पा सकते हैं। पौधों की सुरक्षा के लिए ग्राफ्टिंग विधि सबसे शानदार विकल्प है। 

क्योंकि, इन पौधों में रोग लगने की संभावना अत्यंत कम होती है। इस विधि से किसान कम पानी व कम खाद में भी अच्छी उपज प्राप्त कर सकते हैं।

श्रेणी