जानें दुनिया की सबसे महँगी सब्जी हॉप शूट्स के बारे में

By: Merikheti
Published on: 25-Dec-2023

 किसान भाइयों आज हम आपको अपने इस लेख में विश्व की सर्वाधिक महंगी सब्जी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इस सब्जी का नाम हॉप शूट्स है। अगर हम इस सब्जी की कीमत की बात करें तो वो लगभग एक लाख रुपये प्रतिकिलो तक होती है। सामान्य तौर पर किसान इतनी महंगी सब्जी के बारे में जानते ही नहीं हैं। आम जनता 200 रुपये किलो से लेकर 500 रुपये किलो की सब्जी की कल्पना तक ही सीमित है। शायद ही आपने इतनी महंगी सब्जी के बारे में सुना होगा। चलिए अपने इस लेख में हम आपको एक ऐसी सब्जी के संदर्भ में अवगत कराऐंगे, जो कि एक लाख रुपये किलो की कीमत पर बिकती है। आपकी जानकारी के लिए हॉप शूट्स नाम की एक सब्जी बाजार में 1 लाख रुपये किलो के भाव में बिकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये विश्व की सबसे महंगी सब्जी है। बाजार के अंदर इसकी कीमत 80 हजार रुपये से लगाकर 1 लाख रुपये तक पाई जाती है। इसकी खेती करने में ज्यादा परिश्रम नहीं करना पड़ता है। 


  ये भी पढ़ें : आयुर्वेदिक दवाई की नजर से देखी जाने वाली इस सब्जी की कीमत जान आप हैरान हो जाऐंगे


हॉप शूट्स सब्जी का स्वाद एवं पोषक तत्व

हॉप शूट्स सब्जी के स्वाद के बारे में बात की जाए तो यह थोड़ा कड़वा रहता है। लेकिन, तैयार हो जाने के पश्चात ये मीठा हो जाता है। इसका इस्तेमाल सलाद, सूप इत्यादि के तौर पर किया जाता है। सामान्य तौर पर इसको अधिकांश धनी या आर्थिक तौर पर मजबूत लोग ही खरीदते हैं। दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स में यह उल्लेखित किया है, कि हॉप शूट्स सब्जी के अंदर बड़ी मात्रा में विटामिन्स विघमान होते हैं। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी उपलब्ध होते हैं, जिनकी सहायता से विभिन्न बीमारियों के उपचार में मदद मिलती है। इससे शरीर में कैंसर प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ जाती है।


 

हॉप शूट्स को आप घर में किस प्रकार उत्पादित करें ?

इस लेख के माध्यम से हम आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि एक लाख रुपये किलो में बिकने वाले हॉप शूट्स को आप अपने घर में भी उगा सकते हैं। इसको सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है। अब क्योंकि हॉप शूट्स को सूरज की रोशनी की अनिवार्यता की वजह से इसको न्यूनतम 6 घंटे की रोशनी की जरूरत पड़ती है। साथ ही, हॉप शूट्स को नमी वाली मृदा की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त हॉप शूट्स को उपजाऊ यानी उर्वरकों की भी जरूरत पड़ती है। हॉप शूट्स को लगाने के लगभग 2 माह पश्चात ये तैयार होता है। बतादें, कि इस दौरान इसे प्रमुख रूप से देखभाल की बेहद आवश्यकता होती है।

श्रेणी