बिहार सरकार ने रबी रथ महाभियान शुरू कर किसानों को योजनाओं के बारे में बताने का कार्य शुरू कर दिया

1

बिहार सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए राज्य में रबी रथ महाभियान यात्रा (Rabi Rath Mahabhiyan) की शुरुआत करदी है। इसके माध्यम से किसानों को उनके हित में जारी की गयीं सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जायेगा, जिससे की योजनाओं से किसान कुछ लाभ उठा सकें। बतादें कि किसान अनविज्ञता के कारण बहुत सारी योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। रबी रथ महाभियान के जरिये किसानों को अवशेषों के प्रबंधन के बारे में भी समाधान व सुझाव दिए जायेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार (Nitish Kumar) द्वारा की गयी यह पहल किसानों के लिए अत्यंत लाभकारी साबित होगी साथ ही बिहार सरकार के द्वारा किसानों के लिए बनायी गयी लाभकारी योजनाओं के बारे में भी पता चलेगा।

माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार के कर-कमलों द्वारा प्रचार रथों को हरी झण्डी दिखाकर रबी महाभियान 2022 शुभारंभ 
के फेसबुक वीडियो पोस्ट को देखने के लिए यहां क्लिक करें : https://www.facebook.com/watch/?v=3183992215246674

रबी रथ महाभियान का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

रबी रथ महाभियान बिहार सरकार द्वारा किसानों के हित में उठाया गया सराहनीय कार्य है, जिसके माध्यम से किसानों को फसल की सुरक्षा एवं संरक्षण से लेकर कृषि की आधुनिक एवं बेहतरीन तकनीकों के बारे में बताया जायेगा। साथ ही, आजकल पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए किसानों को पराली अवशेष के प्रबंधन के सन्दर्भ में समझाया जायेगा।

बिहार राज्य सरकार किसानों के हित में निरंतर कुछ न कुछ कार्य करती आयी है एवं रबी रथ महाभियान से सरकार अपनी कृषि सम्बंधित योजनाओं को प्रत्येक किसान तक पहुँचाने के लिए रबी रथ को बिहार के हर एक गली कूचे गाँव मोहल्ला कस्बा तक पहुँचा रही है।

ये भी पढ़ें: कृषि लोन लेने के लिए किसानों को नहीं होगी ज्यादा दिक्कत, रबी की फसल होगी जबरदस्त

रबी रथ महाभियान से किसानों को कितना लाभ मिलेगा ?

रबी रथ महाभियान से किसानों को फसल करने की आधुनिक एवं लाभदायक तकनीक जैसे शेड नेट फार्मिंग इत्यादि हॉर्टिकल्चर तकनीकों को अपनाने से होने वाले लाभ के सन्दर्भ में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा इन तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए किसानों को कितना अनुदान मिलेगा इस बारे में भी किसानों को सूचित किया जायेगा। किसानों को समस्त फायदेमंद योजनाओं के बारे में बताया जायेगा। इसके साथ साथ किसान अपनी फसल सम्बंधित किसी भी समस्या को बताकर उसके समाधान का सुझाव ले सकते हैं।

बिहार में किसान चौपाल कब से प्रारम्भ होगी ?

बिहार सरकार राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में किसान चौपाल लगाने जा रही है, जिसमें एल ई डी स्क्रीन (LED Screen) लगी गाड़ी के माध्यम से किसानों को फसल एवं अवशेष प्रबंधन (Crop Residue Management) सम्बंधित जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही, किसानों को फसल की आधुनिक किस्मों के बारे में बताया जाएगा एवं उनकी समस्याओं का भी समाधान दिया जायेगा। सरकार द्वारा किसान की उन्नति के लिए बनाई गयीं सभी योजनाओं के बारे में भी अवगत किया जायेगा और उनका किस प्रकार लाभ प्राप्त करना है, इसके बारे में भी किसानों को सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी।

1 Comment
  1. […] ये भी पढ़ें: बिहार सरकार ने रबी रथ महाभियान शुरू कर… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. AcceptRead More