कटहल की लोकप्रियता की वजह से इसके ऊपर फिल्म तक बन चुकी है

Published on: 11-Jun-2023

कटहल की लोकप्रियता का आंकलन इस बात से लगाया जा सकता है, कि इस पर फिल्म भी बनी है। इस लेख में हम आपको इसकी खेती और इससे होने वाले फायदों के संदर्भ में बताएंगे। हमारे भारत में तकरीबन हर दूसरा इंसान कटहल की सब्जी अथवा अचार का प्रेमी होता है। इसकी लोकप्रियता का आंकलन सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है, कि इसपर 'कटहल' नाम की फिल्म तक भी रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म की कहानी कटहल की चोरी पर आधारित है। यदि फिल्म की बात की जाए तो उसमें विधायक के घर से दो कटहल चोरी होते हैं। यह दो कटहल उस विधायक के लिए क्या अहमियत रखते हैं, यह आप फिल्म देखकर ही जा सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको कटहल की खेती कब और कैसे होती है, इसके संदर्भ में जानकारी देने जा रहे हैं। साथ ही, हम आपको यह भी बताएंगे कि इससे एक वर्ष में कितनी आय हो सकती है।

कटहल की बिजाई हेतु उपयुक्त समय

दरसअल, कटहल की विभिन्न प्रजातियां होती हैं। 'विएतनाम सुपर अर्ली' को छोड़कर एक एकड़ खेत में बाकी प्रजातियों के 140 कटहल के पौधे रोपे जा सकते हैं। साथ ही, एक एकड़ में विएतनाम सुपर अर्ली किस्म के लगभग 250 पौधे लग जाते हैं। सभी पौधों को कम से कम 15 फीट के फैसले पर खेत में लगाया जाता है। जानकारी के अनुसार, पौधा रोपण के पांच साल उपरांत कटहल की पैदावार शुरू हो जाती है। खेत में इसके पौधों के रोपण का समुचित समय अप्रैल से अगस्त के मध्य होता है। यदि खेत में पानी की दिक्कत नहीं है, तो आप इसको किसी भी सीजन में लगा सकते हैं। क्योंकि कटहल की पैदावार के लिए प्रचूर मात्रा में जल की जरुरत पड़ती है।

ये भी पढ़ें:
कटहल के फल गिरने से रोकथाम

पौधों को साफ जल की जरूरत पड़ती है

अब यहां ध्यान देने योग्य बात यह है, कि कटहल के पौधों को सिर्फ साफ पानी दिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, जिस जगह पर कटहल का पौधा रोपण किया गया है। वहां पानी की मात्रा अधिक नहीं होनी चाहिए। बतादें, कि चार साल के उपरांत कटहल का एक पौधा तकरीबन 25 किलो फल देना चालू कर देता है। इसके पश्चात पेड़ पर क्विंटल के हिसाब से पैदावार मिलती है। इसका अर्थ यह है, कि जितना पौधा फैलेगा और बढ़ेगा वह उतना ही अधिक उत्पादन देगा।

कटहल से आप कितनी आय अर्जित कर सकते हैं

फिलहाल, यदि कमाई की बात की जाए तो पांच साल के उपरांत एक पौधे से करीब 80 किलो कटहल की पैदावार हो सकती है। ऐसी स्थिति में 250 पौधों से कम से कम 20,000 किलो कटहल निकलेंगे। साथ ही, बाजार में कम से कम 40 रुपये किलो कटहल का भाव मिल जाता है। इसी प्रकार आप एक एकड़ में कटहल का पौध रोपण पांच वर्ष के पश्चात तकरीबन आठ लाख रुपये तक का मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। विशेष बात यह है, कि सरकार की ओर से इसके पौधों पर अच्छा-खासा अनुदान भी दिया जाता है। जिससे किसानों को लागत में भी काफी हद तक राहत मिल पाएगी।

श्रेणी
Ad
Ad