किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत सिर्फ 115 महीने में ही दोगुने हो जाऐंगे पैसे

Published on: 13-Aug-2023

किसान भाइयों के लिए केंद्र सरकार एक बेहतरीन शानदार योजना चला रही है, जिसमें निवेश करते ही कृषकों की किस्मत बदल जाएगी। इसके लिए किसानों को अधिक धन भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। यदि आप किसान हैं और निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए बहुत ही अच्छा अवसर है। पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट अभी किसानों के लिए किसान विकास पत्र योजना चला रही है, जिसमें निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा। विशेष बात यह है, कि इस योजना पर मिलने वाली ब्याज दर को सरकार ने हाल ही में बढ़ाया है। इस योजना के अंतर्गत निवेश करने पर आपको 7.5 फीसदी ब्याज दर मिलेगी। इसका अर्थ यह हुआ कि अब धनराशि 120 महीने के बजाए 115 महीने में ही दोगुना हो जाएगा।

विकास पत्र योजना जारी की गई है

दरअसल, भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए किसान विकास पत्र योजना की शुरुआत की है। यह एक प्रकार की एकमुश्त निवेश योजना है। मतलब कि इस योजना में आपको वन टाइम धन जमा करना पड़ेगा। इसकी सबसे बड़ी खासियत है, कि एक तय अवधि के अंतर्गत ही किसानों का पैसा दोगुना हो जाएगा। ऐसे में निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है। फिलहाल, देश में बेहद ज्यादा तादात में किसान इस योजना से जुड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें:
यदि तीन सप्ताह बाद भी नहीं आई है प्रधानमंत्री किसान योजना की किस्त तो यहां दर्ज करें शिकायत

न्यूनतम 1000 रुपये का इंवेस्ट कर सकते हैं

केंद्र सरकार ने इसी वर्ष एक अप्रैल को किसान विकास पत्र पर मिलने वाले व्याज दर को 7.2% से बढ़ाकर 7.5 % एनुअल कर दिया। मतलब कि अब इंवेस्टर्स का पैसा 115 महीने में ही दोगुना हो जाएगा। साथ ही, सरकार ने पहले इसकी मैच्योरिटी टाइमिंग को 123 महीने से घटाकर 120 महीने किया था। परंतु, वर्तमान में इसे और कम कर के 115 माह कर दिया है। किसान विकास पत्र योजना का संचालन भारत के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में किया जा रहा है। यदि किसान भाई इस योजना में अपनी पूंजी निवेश करना चाहते हैं, तो डाक घर में जाकर अधिकारियों से बात कर सकते हैं। किसान भाई इस योजना में मिनिमम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। परंतु, अधिकतम धनराशि के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें:
पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ कर 16 अगस्त हो गई है

इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी

इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता है, कि किसान के घर का कोई भी सदस्य अपना खाता खुलवा सकता है। बस इसके लिए निवेशक की आयु 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इसके लिए किसी अभिभावक की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही, खाता खुलवाने का प्रोसेस भी बहुत सुगम है। इसके लिए आपको सबसे पहले घर के समीपवर्ती स्थित पोस्ट ऑफिस जाना पड़ेगा। फिर, अधिकारी से बात करने के उपरांत खाता खुलवाने के लिए फॉर्म भरना होगा। खाता खुलते ही आपको किसान विकास पत्र का प्रमाणपत्र मिल जाएगा। किसान भाई पोस्ट ऑफिस जाते वक्त अपने साथ आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म एवं मोबाइल जरूर ले जाएं, क्योंकि इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

श्रेणी
Ad
Ad