कम खर्च में सालों लाभ पाने के लिए नींबू की खेती एक अच्छा विकल्प है

By: MeriKheti
Published on: 14-Sep-2023

कृषक भाई नींबू की खेती कर बेहतरीन मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। नींबू के पौधे को भरपूर मात्रा में पानी देना बेहद जरूरी है। नींबू का उपयोग हर घर में किया जाता है। दाल-सब्जी में डालने से ये उसका स्वाद और ज्यादा बढ़ा देता है। भारत के अंदर नींबू सबसे अधिक बिकने वाली सब्जियों में से भी एक है। इसकी खेती करना कृषक भाइयों के लिए काफी फायदे का सौदा सिद्ध हो सकती है। बाजार में नींबू का भाव 100 रुपये प्रति किलो तक चलता है। परंतु, कभी-कभी इसके भाव भी आसमान छूने लग जाते हैं। हालांकि, इसकी मांग बाजार में एक समान रहता है। नींबू की खेती कर किसान भाई बेहद ही ज्यादा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि जिस नींबू का रंग नारंगी जैसा होता है, वह अन्य दूसरे नींबू के मुकाबले में ज्यादा खट्टा होता है। इस नींबू का इस्तेमाल सब्जी में डालने से लगाकर अचार निर्मित करने तक में किया जाता है। बतादें, कि इसकी मांग काफी अधिक होने के साथ-साथ किसानों को इसकी फसल बेचकर शानदार मुनाफा होता है।

नींबू की फसल में भरपूर मात्रा में पानी बेहद जरूरी है

नींबू की खेती करने से पूर्व खेत को संपूर्ण ढ़ंग से तैयार करना आवश्यक है। पौधों की रोपाई के दौरान लगभग 1 फीट गहरा गड्ढा खोदें। इस गड्ढे में पानी डालकर छोड़ दें। जब पानी सूख जाए, तो पौधा लगाने हेतु मृदा डालें एवं पौधे के चारों तरफ से घेरा बनाकर एक गोल कियारी निर्मित करें। इसके उपरांत किसान भाई उसमें पानी डालें। इस दौरान ख्याल रखें कि बहुत बार पौधे अच्छे तरीके से नहीं लगते हैं। इस वजह से उन्हें पर्याप्त पानी देना बेहद आवश्यक होता है।

ये भी पढ़ें:
नींबू की खेती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

किसान भाई नींबू से सालों लाभ उठा सकते हैं

नींबू की पौधरोपण के तीन से साढ़े तीन साल के उपरांत ही फल निकलने चालू हो जाते हैं। एक पौधे से एक वर्ष में बाजार के आधार पर तीन हजार किलो की पैदावार होती है। नींबू का बगीचा एक बार लगाने पर 30 वर्ष तक फल प्रदान करता है, जिसका अर्थ यह है कि किसान भाई 30 सालों तक इससे मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। नींबू की खेती कर किसान भाई कुछ ही वर्ष में लाखों रुपये तक की आमदनी हांसिल कर सकते हैं।

श्रेणी