KCC वाले किसानों का कर्ज माफ, ऐसे देखें सूची में अपना नाम

By: Merikheti
Published on: 03-Apr-2024

भारत के लघु एवं सीमांत किसानों की ऋण माफी के लिए किसान कर्ज माफ योजना का संचालन किया जा रहा है। बतादें, कि बिल्कुल इसी तर्ज पर झारखंड सरकार भी किसान कर्ज माफी योजना का संचालन कर रही है, जो राज्य के किसानों को कर्ज के भार से बड़ी राहत पहुंचाएगी। प्रदेश के किसानों के विकास के लिए यह सराहनीय प्रयास किया गया है।

इस योजना के लिए प्रति वर्ष राज्य के हजारों किसान आवेदन करते हैं। आवेदन पूरे हो जाने के बाद सरकार राज्य के पात्र किसानों के नाम की एक सूची तैयार करती है, जिसको हम किसान कर्ज माफी सूची के नाम से जानते है। 

अगर आप भी किसान कर्ज माफी का आवेदन कर चुके हैं, तो आपको भी जारी होने वाली अप्रैल सूची अवश्य देख लेनी चाहिए।

यह योजना झारखंड के किसानों के लिए वरदान 

यह योजना राज्य के कृषकों के लिए एक वरदान साबित होने वाली है। क्योंकि, इस योजना के अंतर्गत किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक बनी रहेगी। 

जैसा कि आपको पता होगा कि कई किसान अच्छी खेती करने के लिए कर्ज ले लेते हैं पर उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह कर्ज को चुका नहीं पाते। लेकिन, अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

यह भी पढ़ें: इस राज्य सरकार ने किसानों का कृषि कर्ज माफ करने के लिए 2000 करोड़ रुपए की धनराशि को मंजूरी दी

क्योंकि, सरकार राज्य के किसानों का एक लाख तक का ऋण माफ कर रही है। इस योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्हीं किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है, जिन्होंने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया था और वह पात्र पाए गए थे।

अप्रैल किसान कर्ज माफी सूची जल्द जारी होगी 

अप्रैल किसान कर्ज माफी लिस्ट जल्द से जल्द जारी हो सकती है। क्योंकि अप्रैल माह का प्रारंभ हो चुका है। अगर आपने भी आवेदन किया है, तो समय-समय पर सूची जरूर देखते रहें। 

जिससे कि आपको यह पता चल जाए की जारी की गई इस सूची में आपका नाम शामिल है या नहीं। यह सूची एक तरह से लाभार्थी सूची होती है। मतलब कि इस सूची में जिस किसान का नाम होता है, वह इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

झारखंड सरकार द्वारा कर्ज माफी का प्रमुख उद्देश्य 

राज्य के किसानों को कर्ज मुक्त करना ही राज्य सरकार का परम उद्देश्य है। यह योजना न सिर्फ किसान का कर्ज माफ करती है। साथ ही, किसानों को मानसिक बल भी प्रदान करती है, जिससे किसान किसी भी अनैतिक घटना से बच जाते हैं। 

यह भी पढ़ें: प्रियंका गांधी ने फसल एमएसपी की गारंटी और कर्ज माफी का ऐलान किया

क्योंकि कर्ज के चलते गरीब किसान कुछ ऐसे कदम उठा लेते हैं, जिसकी भरपाई करना बहुत बारी असंभव हो जाता है। लेकिन, सरकार का उद्देश्य स्पष्ट है कि राज्य के किसानों का विकास हो और वह निरंतर खेती किसानी करते रहें। 

कैसे चेक करें कर्ज माफी की लिस्ट

  • अप्रैल माह की किसान कर्ज माफी लिस्ट को चेक करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर ऋण मोचन की स्तिथि के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको जिला, तहसील, ग्राम आदि के नामो का चुनाव करना पड़ेगा। 
  • अब आपको “खोजे” वाला विकल्प मिल जाएगा, जिसे आपको क्लिक कर देना है। 
  • अब इसके बाद आपके सामने अप्रैल किसान कर्ज माफी लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में आप अपने नाम को बड़ी ही आसानी से ढूंढ सकते हैं।

श्रेणी