सिम्बा -30 : न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर इंडिया कंपनी ने भारतीय किसानों के अनुरूप एक नया कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर लॉन्च किया 30HP की उप-श्रेणी में

Published on: 03-Sep-2022

अमेरिका के पेनिसलेवेनिया के न्यू होलेंड (New Holland) नाम की जगह से 1895 में शुरू हुई न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर (New Holland Agriculture) नाम की कंपनी पिछले कुछ सालों से कृषि से जुड़े किसानों के लिए इस्तेमाल में आने वाली मशीनें और ट्रैक्टर जैसे उत्पाद बनाती है।

न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर सिम्बा-30 (New Holland Tractor Simba - 30)

न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर इंडिया कंपनी ने भारतीय किसानों की जरूरतों और खेती में इस्तेमाल आने वाले ट्रैक्टर की मांग के अनुसार अपना एक नया ट्रैक्टर लॉन्च कर दिया है, जिसे सिम्बा-30 (Simba-30) नाम दिया गया है। 30 हॉर्स पावर के इंजन वाला यह ट्रैक्टर बहुत ही कॉम्पैक्ट डिजाइन में बनाया गया है। ढलान वाली जगहों पर बेहतर तरीके से जुताई और सामान ढोने के लिए ट्रैक्टर की मजबूती का भी पूरा ध्यान रखा गया है, सिम्बा ट्रैक्टर की लिफ्टिंग कैपेसिटी 750 किलोग्राम से भी अधिक है। सिंगल क्लच के साथ आने वाला यह ट्रैक्टर पावर स्टेरिंग जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाता है। हिमाचल प्रदेश के टिहरी गढ़वाल जिले के किसान नवदीप सिंबा ट्रैक्टर के इस मॉडल की टेस्ट ड्राइव कर चुके हैं और इसे अपने खेत में भी चला कर देख चुके हैं। नवदीप बताते हैं कि कंपनी ने इस ट्रैक्टर को पावर और एफिशिएंसी के एक बेहतरीन कॉन्बिनेशन के रूप में तैयार किया है और पहली बार किसी मॉडल को बनाने में भारतीय किसानों की आवश्यकता और भारत की जमीन तथा भूभाग के आकार का ध्यान रखा गया है।

ये भी पढ़ें:
किसानों के लिए बहुत किफायती हैं न्यू हॉलैंड के ये ट्रैक्टर पिछले कुछ सालों में एक बड़े क्वालिटी ब्रांड के रूप में उभरकर आई न्यू-होलैंड नाम की यह ट्रैक्टर कंपनी बेहतरीन 'इंजन इंजीनियरिंग' की मदद से आज इतने दमदार ट्रैक्टर बना रही है। पिछले 3 सालों से कंपनी की रिसर्च टीम 30 हॉर्स पावर कैटेगरी के मिनी ट्रैक्टर को लेकर परीक्षण कर रही थी, जो कि अब धान और दूसरे प्रकार की खेती में इस्तेमाल आने वाले मॉडल सिंबा के रूप में सामने आया है। कंपनी के भारतीय जोन (Indian zone) के मैनेजिंग डायरेक्टर रोनक वर्मा के अनुसार इस साल कंपनी कम से कम 500 से 600 ट्रैक्टर बेचने का टारगेट बना चुकी है, जल्दी ही 30 HP श्रेणी में अपना दबदबा बनाने का लक्ष्य रखा गया है। पिछले साल की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के पूरे विश्व भर में बिके 9 लाख ट्रैक्टर में से, भारत में ही लगभग एक लाख से अधिक ट्रैक्टर बिके हैं, इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब कंपनी भारतीय मार्केट पर पूरा फोकस करना चाहती है। साथ ही रौनक बताते हैं कि कर्नाटक और महाराष्ट्र राज्य के किसानों के द्वारा सिंबा ट्रैक्टर को काफी पसंद भी किया जा रहा है। यदि बात करें इस ट्रैक्टर की कुछ और स्पेसिफिकेशन की तो इसे एयरोडायनेमिक (Aerodynamic) डिजाइन में बनाया गया है, मेटल से बने बोनट में बेहतरीन क्वालिटी का लॉक सिस्टम दिया गया है जो कि ट्रैक्टर की चाबी से ही खुल सकता है। एलइडी डिजाइन के इंडिकेटर के साथ ही ट्रैक्टर के वजन में बैलेंस बनाए रखने के लिए बैटरी को सामने के हिस्से में लगाया गया है, जिससे कि वजन खींचते समय ट्रैक्टर अपना संतुलन बनाकर रख सके। हैलोजन हेड लाइट के साथ आने वाला यह ट्रैक्टर चलते समय बहुत ही कम आवाज करता है। मित्सुबिसी (Mitsubishi) का  29 हॉर्स पावर और 1300cc का इंजन बेहतरीन कूलिंग सिस्टम के साथ ट्रैक्टर को पावर देने के लिए पर्याप्त दिखाई दे रहा है। आगे चलाने के लिए फ्रंट में 9 गियर और रिवर्स में 3 गियर के साथ आने वाले इस सिम्बा ट्रैक्टर की मेंटेनेंस कोस्ट भी काफी कम बताई जा रही है। एनालॉग टाइप का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ड्राइवर को फ्यूल और स्पीड के बारे में पूरी जानकारी तो देगा ही, वहीं पास ही लगा मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट जैसी अत्याधुनिक तकनीकों किसानों की ड्राइविंग को आसान बनाने में मददगार साबित हो सकती है। ट्रैक्टर के सामने के टायर 12 इंच की साइज में जबकि पीछे के टायर 20 इंच की साइज के साथ आते हैं। 4 व्हील ड्राइव मोड में आने वाला यह ट्रैक्टर न्यू हॉलैंड कंपनी के ही भारत विकास केंद्र में तैयार किया गया है। इंजन से निकलने वाली गर्मी को रोकने के लिए दोनों तरफ हीट गार्ड लगाए गए हैं। न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर कंपनी का यह सिम्बा-30 मॉडल ट्रैक्टर वर्तमान में नीले कलर में उपलब्ध है, हालांकि अभी तक इस ट्रैक्टर की ऑफिसियल कीमत के बारे में कोई खुलासा नहीं हो पाया है। कम्पनी की टीम आने वाले समय में 30 हॉर्स पावर की केटेगरी में ही ट्रैक्टर के कई और मॉडल लांच करने के लिए उत्साहित नजर आ रही है, क्योंकि सिम्बा मॉडल को लॉन्चिंग के बाद से ही किसान भाइयों के द्वारा अच्छा खासा पसंद किया जा रहा है।

श्रेणी