सर्दियों के मौसम में किसान इन बातों का विशेष ध्यान रखें

By: Merikheti
Published on: 26-Dec-2023

जैसा कि हम सब जानते हैं, कि सर्दी का मौसम चल रहा है। किसान भाई सर्दी के मौसम में फसल का बेहतर ढ़ंग से ध्यान रखें। इस मौसम में किसान भाई फसलों की तुड़ाई सही समय से करें। मौसम भले ही केसा हो खेती करना कोई सहज कार्य नहीं है। भारत के किसान रात दिन परिश्रम कर फसल उगाते हैं। सर्दियों में फसल उगाना और भी मुश्किल हो जाता है। इस दौरान तापमान कम होता है, जिससे पौधों की वृद्धि और विकास प्रभावित होती है। साथ ही, सर्दी में सूखे की संभावना भी ज्यादा होती है। इसलिए किसान भाइयों को सर्दी में खेती करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

किसान भाई इन बातों का रखें खास ध्यान

किसान भाई सर्दियों में ऐसी फसलों का चुनाव करें जो कम तापमान में सहजता से उग सकें। ऐसी फसलों में गोभी, मूली, गाजर, मूली, पालक, गेहूं, जौ, चना, मटर, सरसों और आलू आदि शामिल हैं। किसान भाई इस मौसम में खेती के लिए उचित बीजों का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है। बीजों को अच्छी तरह से सुखाकर ही खेत में बोना चाहिए। सर्दियों में बुवाई का सही समय बहुत महत्वपूर्ण है। बुवाई विलंभ से करने से पौधे अच्छी तरह से विकास नहीं कर पाते हैं। इस दौरान किसान भाई ज्यादा खाद और पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए खाद और पानी की उचित मात्रा देनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:
सर्दियों में बागवानी की इन फसलों की खेती से किसान लाखों कमा सकते हैं
किसान भाई अपने खेत में पानी की समुचित व्यवस्था करें। सर्दियों में ठंडी हवाओं से पौधों को संरक्षित करने के लिए बाड़ लगाना चाहिए। फसलों की तुड़ाई का सही समय बहुत महत्वपूर्ण है। फसलों को सही समय पर न तोड़ने से उनकी गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। खरपतवारों को समय-समय पर नियंत्रित करना चाहिए। इसके अलावा किसान रोग और कीटों का समय-समय पर नियंत्रण करें।

निम्नलिखित सुझाव इस प्रकार हैं 

  • खेत में गहरी जुताई करें ताकि मिट्टी में नमी बनी रहे। 
  • खेत में गोबर की खाद डालें। 
  • पौधों को समय-समय पर पानी दें।
  • पौधों को रोग और कीटों से बचाएं। 
  • फसलों की तुड़ाई का सही समय देखें।

श्रेणी