रबी फसलों के बीज की खरीदी पर सरकार दे रही 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, ऐसे पाएं लाभ

By: Merikheti
Published on: 01-Nov-2023

उत्तर प्रदेश सरकार का कृषि विभाग गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बीजों पर 50 प्रतिशत की बेहतरीन सब्सिडी दे रहा है। सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। इस लेख में हम आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी देंगे।

कौन - कौन सी फसलों के बीजों पर मिलेगी सब्सिडी  

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए एक कदम उठाया है। कृषि विभाग किसानों को गेहूं, चना, मसूर और सरसों की बीज पर अनुदान देता है। इसके लिए भी सरकार ने मार्गदर्शिका जारी की है। ताकि किसानों को इससे कोई परेशानी नहीं होगी। राज्य में गेहूं, चना, मसूर और सरसों के बीज पर लगभग 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। किसानों को इसके लिए कृषि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।      

ये भी पढ़ें:
इस राज्य में किसानों को घर बैठे अनुदानित दर पर बीज मुहैय्या कराए जाएंगे

किसानों को कैसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ 

राज्य के किसानों को बीज खरीदने के लिए पहले ही पूरा पैसा देना होगा। सरकार इसके कुछ समय बाद आपके बैंक खाते में अनुदान की रकम भेजेगी। लेकिन याद रखें कि राज्य के किसान को एक साल में सिर्फ एक बार लाभ दिया जाएगा। फिर योजना का दोबारा लाभ लेने के लिए किसान को एक साल छोड़कर अगले साल लाभ मिलेगा।       उत्तर प्रदेश में किसानों ने खेत को रबी फसल की बुवाई के लिए तैयार करना शुरू कर दिया है। इस समय किसान अपने खेतों में अच्छी फसल की पैदावार प्राप्त करने के लिए खाद और बीज की व्यवस्था में जुटे हुए हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने बुवाई का समय पास आते ही राज्य के किसानों को गेहूं और अन्य फसलों के बीज देना शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें:
रबी सीजन में सरसों की खेती के लिए ये पांच उन्नत किस्में काफी शानदार हैं
दैनिक जागरण ने बताया कि इस बार जनपद को लगभग 10 हजार 110 क्विंटल गेहूं के बीज वितरित करने का लक्ष्य मिला है, जिसमें से लगभग 38 सौ क्विंटल गेहूं के बीज मिल चुके हैं और प्रत्येक ब्लाक के गोदामों में सुरक्षित भेज दिए गए हैं।

गेहूं की तीन उन्नत किस्मों पर मिलेगी सब्सिड़ी 

सरकार द्वारा इस बार गेहूं के बीज में तीन वैरायटी (करण वंदना, करण नरेंद्र और करण वैष्णवी) शामिल की हैं। ध्यान दें कि इन तीनों गेहूं के बीज की कीमत प्रति क्विंटल 4090 रुपये है। लेकिन यह कीमत बीज की पुष्टि करती है। साथ ही, आधारीय गेहूं के बीज प्रति क्विंटल 4320 रुपये तक की कीमत है। अन्य फसलों के बीजों की कीमत भी इसी तरह निर्धारित की गई है। 

ये भी पढ़ें:
इन क्षेत्रों के किसान गेहूं की इन 15 किस्मों का उत्पादन करें
  • चना बीज की प्रमाणित कीमत 9108 रुपये, आधारीय बीज 9670 रुपये प्रति क्विंटल
  • मटर बीज की प्रमाणित कीमत 8415 रुपये, आधारीय बीज 8740 रुपये प्रति क्विंटल
  • मसूर बीज की प्रमाणित कीमत 10989 रुपये , आधारीय 11430 रुपये प्रति क्विंटल तक है.

श्रेणी