पशुओं के सींग कटवाने क्यों होते हैं जरूरी, जानिए

Published on: 07-Jan-2023

ज्यादातर पशुओं में सींग होते हैं। इनकी मदद से पशु प्रारम्भिक तौर पर अपनी सुरक्षा करते हैं। साथ ही पशु सींगों की मदद से अपने शरीर को Balance भी करते हैं। अगर पशुओं के सींगों की बात करें, तो इनसे उन्हें कई प्रकार के फायदे हैं। लेकिन इसके साथ ही सींगों के कारण उन्हें कई प्रकार के नुकसान भी उठाने पड़ते हैं। सींगों की वजह से पशुओं को चोट लगने के कारण उनमें कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं।

पशुओं में सींग न होने से कौन-कौन से लाभ होते हैं

पशुओं में सींग न होने से कई प्रकार के लाभ होते हैं। जैसे: बिना सींग वाले पशुओं के रहने के लिए कम जगह की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही बिना सींग वाले पशु लड़ाई में एक दूसरे को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाते। बिना सींग वाले पशु गुस्सा होने पर या आक्रामक होने पर भी अपने मालिक या किसी व्यक्ति को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाते। साथ ही बिना सींग वाले पशु का इलाज करना सींग वाले पशु की अपेक्षाकृत आसान होता है। सींग वाले पशु कभी कभार आक्रामक हो सकते हैं, जिसके कारण वो खाने वाले बर्तनों को भी तोड़ देते हैं। लेकिन बिना सींग वाले पशुओं के साथ ऐसा नहीं होता है। ये भी देखें: पशुओं में थनैला रोग के लक्षण और रोकथाम

सींग काटकर अलग करने को बोलते हैं डी हार्निंग

अगर हम पशु चिकित्सा की भाषा में बात करें तो पशुओं के सींग को काटकर अलग करने की प्रक्रिया को डी हार्निंग कहा जाता है। इसके साथ ही सींग को जड़ से खत्म करने की प्रक्रिया को निश्कलीकायन या डिसबंडिंग कहा जाता है। बछड़ों में 5 से 10 दिन की उम्र में ही डिसबंडिंग कर दी जाती है। इसके अलावा बड़े पशुओं में डिसबंडिंग अमूमन नहीं की जाती है।

सींग की वजह से पशुओं को हो जाती हैं ये तीन प्रकार की बीमारियां

सींग का कैंसर

सींग का कैंसर होना पशुओं में एक खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी समय के साथ-साथ घातक होती जाती है और पशुओं को बुरी तरह से बीमार बना सकती है। यह बीमारी ज्यादातर इंडोनेशिया के सुमात्रा, ईराक और ब्राजील के जानवरों के सींगों में होती है। इस बीमारी में जानवर के सींग की कोशिकाएं अनावश्यक रूप से बढ़ जाती हैं। जिससे सींग नरम पड़ जाता है और एक ओर लटक जाता है। इस बीमारी के कारण पशु बार-बार अपना सिर हिलाता है और सींग को दीवार या खूंटे से रगड़ता है। साथ ही पशु के नाक से खून भी आने लगता है। बाद में सींग गिर जाता है। जिसके कारण वहां पर घाव हो जाता है। ऐसी स्थिति उत्पन्न होने के पहले ही पशु का चिकित्सक से इलाज कराना चाहिए। ये भी देखें: इस प्रकार बचायें अपने पशुओं को आने वाली शीत लहर से

सींग का खोल उतरना

सींग का खोल उतरना पशुओं के सींगों में होने वाली दूसरी बीमारी है। इस बीमारी के कारण पशु के सींग पर चढ़ी हुई एक मोटी परत निकल जाती है। जिससे खून बहने लगता है, और देर करने पर वहां एक बड़ा घाव बन सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत ही पशु चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

सींग का टूटना

पशुओं के आपसी झगड़े के कारण, सींग के कहीं फंसने के कारण या किसी अन्य कारण से कई बार सींग टूट जाते हैं। यह पशुओं के लिए बेहद दर्दनाक अवस्था होती है। ऐसी स्थिति में पशु को तुरंत वेटनरी सर्जन को दिखाना चाहिए एवं पशु का उपचार कराना चाहिए।

श्रेणी