पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश के किसानों के हित में उठाया कदम

By: MeriKheti
Published on: 15-Oct-2023

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं। जहां उन्होंने पार्वती कुंड और जागेश्वर धाम में पूजा करने के पश्चात पिथौरागढ़ से उत्तराखंड के लिए 4200 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण भी किया। परियोजनाओं में कृषि आधारित एवं ग्रामीण विकास जैसी योजनाओं पर खास ध्यान दिया गया। सरकार इस परियोजना के आधार पर ही 21,398 पॉली-हाउस के निर्माण की योजना को तैयार कर रही है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा कि “देवभूमि उत्तराखंड के जन-जन के कल्याण और राज्य के तेज विकास के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है.”

ये भी पढ़ें: ह
रियाणा सरकार ने पराली आदि जैसे अवशेषों से पर्यावरण को बचाने की योजना बनाई
प्रधानमंत्री के इस दौरे के दौरान उत्तराखंड के पारंपरिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी मंचन किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4500 करोड़ की परियोजनाओं का भी शिलन्यास किया। प्रधानमंत्री ने रिमोट के बटन को दबाकर उत्तराखंड को 4500 करोड़ की परियोजनाओं को हरी झंडी दी।

इन परियोजनाओं के लिए 4500 करोड़ रूपए

प्रधानमंत्री मोदी ने जागेश्वर धाम के दर्शन कर उत्तराखंड के लिए 4500 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया है। इन परियोजनाओं के अंतर्गत ग्रामीण विकास, बागवानी, सिंचाई, पेयजल, शिक्षा, सड़क, बिजली, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों से जुड़ी लगभग 4,200 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं को शामिल किया जायेगा। सरकार द्वारा इन परियोजनाओं को शीघ्र ही प्रदेश के विकास के लिए अलग-अलग क्षेत्रों को बढ़ाने में लगाएगी।

ये भी पढ़ें: पं
जाब द्वारा लगवाई गई 300 मेगावाट सौर परियोजनाओं से कैसे होगा किसानों को लाभ

इन विशेष योजनाओं पर ज्यादा बल दिया जाऐगा

इस परियोजना के चलते सबसे पहले जिन योजनाओं को संचालित किया जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि उनमें नौ जिलों में बीडीओ कार्यालय के 15 भवन और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में 76 सड़कों का निर्माण और 25 पुलों के निर्माण की योजना है। इसके साथ ही सरकार 21,398 पॉली-हाउस बनाने की योजना भी बना रही है।

श्रेणी