तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी की PM-Kisan की 17 वीं किस्त

Published on: 10-Jun-2024
Updated on: 10-Jun-2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद, उन्होंने तुरंत एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना की 17वीं किस्त जारी की। 

इस योजना के तहत, साल में किसानों को 6000 राप्य के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपनी कृषि जरूरतों को पूरा कर सकें और उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किया जा सके।

PM-Kisan योजना की विशेषताएँ

PM-Kisan योजना के तहत, पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन समान किस्तों में, प्रत्येक 2,000 रुपये के रूप में दी जाती है।

यह योजना लाखों किसानों को लाभान्वित कर रही है, जिससे उनकी खेती संबंधी खर्चों को पूरा करने में मदद मिलती है।

वित्तीय सहायता सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाती है, जो भ्रष्टाचार और पारदर्शिता को कम करता है।

ये भी पढ़े: पीएम आवास प्लस योजना 2024 क्या है?

किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए अपने राज्य के कृषि विभाग या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस कदम से स्पष्ट होता है कि उनकी सरकार किसानों की समस्याओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है और स्थायी समाधान देने को प्रतिबद्ध है। भारतीय कृषि क्षेत्र को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार का लक्ष्य है कि किसान आर्थिक रूप से सशक्त बनें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना की 17वीं किस्त जारी की, जो किसानों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और समर्थन को दर्शाती है। 

किसानों को आर्थिक राहत और कृषि क्षेत्र को विकसित करने के लिए यह कदम एक महत्वपूर्ण प्रेरणा है। सरकार इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को बल मिलेगा और कृषि क्षेत्र में सुधार होगा।

श्रेणी
Ad
Ad