पीएम आवास प्लस योजना 2024 क्या है ?

By: Merikheti
Published on: 13-Apr-2024

पीएम आवास प्लस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है।  

इस योजना के जरिये  देश के सभी जरूरतमंद लोग इसका लाभ उठा सकते है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को आवास देना है। 

प्रधानमंत्री आवास प्लस योजना में आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को इलाकों और क्षेत्रों के हिसाब से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

मैदानी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 1 लाख 20 हजार रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी और यही पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में रहने वाले लोगों को 1 लाख 30 हजार रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी। 

प्रधान मंत्री आवास प्लस योजना का लाभ 

इस योजना का लाभ उठाने वाले आवेदकों को अपने नजदीकी पंचायत ऑफिस में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद फॉर्म की जाँच की जाएगी आपको वास्तव में मकान की जरुरत है या नहीं। सभी जानकारी सही निकलने पर आवेदक इस योजना का लाभ उठा सकता है। 

ये भी पढ़े: क्या होते हैं प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र? जानिए इनके बारे में

प्रधान मंत्री आवास योजना की पात्रता 

इस योजना का लाभ आवेदक केवल तभी उठा सकते है जब उसके पास खुद का मकान न हो। यदि किसी आवेदक के घर में कोई सरकारी नौकरी वाला सदस्य है तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।  

ईडब्ल्यूएस और एलजी श्रेणी में शामिल शामिल मुखिया महिला ही इस योजना का लाभ उठा सकती है। ईडब्ल्यूएस से जुड़े किसी भी सदस्य की वार्षिक आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. आधार का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता की सहमती
  2. बैंक खाते का विवरण
  3. आधार कार्ड
  4. मनरेगा जॉब कार्ड नंबर
  5. स्वच्छ बारात मिशन योजना की संख्या
  6. वोटर आई डी कार्ड
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. पैन कार्ड
  9. मोबाइल नंबर
  10. पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़े: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त को किस प्रकार देख सकते हैं ?

प्रधान मंत्री आवास प्लस योजना के लिए कैसे आवेदन करें 

  1. सबसे पहले इस योजना की आधारिक वेबसाइट पर  जाए (http://pmayg.nic.in/) 
  2. वेबसाइट पर आने के बाद menu baar में Awaassoft वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करने के बाद फिर Reports वाले ऑप्शन पर जाए। 
  3. इतना करने के बाद फिर Social audit reports के ऑप्शन पर क्लिक करें इसके बाद Beneficiary details for verification पर आये। 
  4. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद उसमें आपको अपने राज्य का नाम, ब्लॉक का नाम , जिले का नाम , गाओं ओर वित्त वर्ष का चयन करना पड़ता है। 

श्रेणी