इस योजना के तहत लघु एवं सीमांत कृषकों को प्रतिमाह 3 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी

By: Merikheti
Published on: 30-Nov-2023

इस योजना के अंतर्गत छोटे एवं सीमांत कृषकों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर प्रति माह 3 हजार रुपये की पेंशन देकर आर्थिक मदद प्रदान करती है। यह योजना किसान पेंशन योजना के तौर पर भी जानी जाती है।  केंद्र की मोदी सरकार कृषकों के उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है। बतादें, कि उनमें से ही एक पीएम किसान मानधन योजना भी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार भारत के छोटे तथा सीमांत कृषकों को बुढ़ापे में बेहतर ढंग से जीवनयापन करने के लिए पेंशन प्रदान करती है। इस योजना का आरंभ केंद्र सरकार ने मई 2019 में किया था। सरकार इस योजना के अंतर्गत छोटे एवं सीमांत कृषकों को 60 वर्ष की उम्र में पूर्ण होने पर प्रति माह 3 हजार रुपये की पेंशन देकर आर्थिक मदद प्रदान करती है। यह योजना किसान पेंशन योजना के तौर पर भी जानी जाती है। ऐसी स्थिति में यदि आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

प्रति माह कितना प्रीमियम देना पड़ेगा 

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास लगभग 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए। योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन की धनराशि उसकी पत्नी के खाते में हस्तांतरित की जाती है, जो कि लगभग 1500 प्रतिमाह होती है। किसान मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को प्रति माह प्रीमियम भी देना होता है, जो आयु वर्ग के मुताबिक भिन्न-भिन्न होता है। यदि आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आपको प्रति माह 55 रुपये का प्रीमियम देना पड़ेगा। इसी प्रकार 40 साल की आयु वालों को प्रति माह 200 रुपये के प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा। केवल प्रीमियम का भुगतान वाले ही 60 वर्ष उम्र के उपरांत इस योजना का फायदा प्राप्त किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:
पी एम किसान मानधन योजना के तहत मिलेंगे ३ हजार रुपये प्रति महीने

योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक कागजात 

यदि आप भी पीएम किसान मानधन योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने जरूरी हैं। योजना के मुताबिक, लाभार्थी के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से जुड़ा हो। इसके अतिरिक्त आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, खेत की खसरा खतौनी जैसे दस्तावेज भी होने अनिवार्य हैं। इस योजना के अंतर्गत बुढ़ापे में मिलने वाली धनराशि प्रत्यक्ष रूप से लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 का प्रमुख उद्देश्य भारत के कृषकों को बुढ़ापे में स्वावलंबी बनाना एवं भूमिहीन कृषकों को मजबूत बनाना है।

मानधन योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 

योजना के लिए आवेदन करने हेतु सर्व प्रथम आधिकारिक वेबसाइट maandhan.in पर जाएं। इसके पश्चात होमपेज पर जाकर लॉगिन करें। फिर उम्मीदवार लॉगिन करने के लिए आवेदक को अपना फोन नंबर भरना पड़ेगा। बतादें, कि ऐसा करते ही एक नवीन पेज खुलेगा, जहां आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके पश्चात जनरेट OTP पर क्लिक करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए OTP को खाली बॉक्स में भरें एवं आवेदन फॉर्म को सबमिट करें। ऐसा करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा। 

श्रेणी