टमाटर की बढ़ती कीमतों से परेशान हो तो इन अल्टरनेटिव (Alternative) का करें उपयोग

Published on: 07-Jul-2023

आपकी जानकारी के लिए बतादें कि दही भी टमाटर का एक अच्छा अल्टरनेटिव है। दही आपके भोजन को खट्टा करने के साथ-साथ टमाटर की तरह आपकी डिश की ग्रेवी भी गाढ़ी करेगी। जैसा कि हम जानते हैं, कि टमाटरों का भाव इस समय आसमान छू रहा है। अब ऐसी स्थिति में भारतीय रसोइयों से टमाटर निरंतर गायब हो रहे हैं। हालांकि, ऐसी स्थिति में आपकी सब्जी का जायका ना बेकार हो इसलिए हम आपको आज टमाटर के कुछ बेहतरीन अल्टरनेटिव (Alternative) के बारे में बताऐंगे। यह अल्टरनेटिव (Alternative) बिल्कुल वैसे ही काम करेगा जैसे आपके टमाटर काम करते हैं। अर्थात यदि आप इन्हें अपनी मशरूम अथवा पनीर की सब्जी में डालेंगे तो सेवन करने वाले को किसी भी तरह से टमाटर की कमी महसूस नहीं होगी।

रेड बेल पेपर टमाटर का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव (Alternative) होता है

रेड बेल पेपर टमाटर के सबसे बेहतरीन अल्टरनेटिव्स में से एक होता है। सब्जी में डालने पर यह पूर्णतय वैसा ही टेक्सचर एवं स्वाद देते हैं, जैसे कि टमाटर से मिलता है। आप इन्हें सैंडविच, सलाद जैसी चीजों में भी उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मैगी, पास्ता और अन्य खाने की चीजों में भी आप इसका उपयोग टमाटर के स्थान पर कर सकते हैं। कम कीमत में यह चीज आपको टमाटर की कमी खलने नहीं देगी।

ये भी पढ़ें:
टमाटर की कीमतों में आखिर क्यों लगी आग, सेब और आम की कीमत में बिक रहा टमाटर

कच्चा आम टमाटर की तुलना में ज्यादा खट्टा होता है

जैसा कि हम जानते कि इस समय पूरा बाजार आम से भरा हुआ है। ऐसी स्थिति में यदि आप टमाटर नहीं खरीद सकते तो कच्चे आम से अपना काम चला सकते हैं। यह आपकी सब्जी अथवा खाने वाली किसी भी चीज में वही खट्टा स्वाद देगी जो टमाटर से आता है। बाजार में इस समय कच्चा आम 50 से 60 रुपये किलो उपलब्ध हो जाएगा। सबसे मुख्य बात यह है, कि एक किलो कच्चा आम आपके 10 किलो टमाटर के समान होता है। यह टमाटर से भी अधिक खट्टा होता है, इस वजह से इसका उपयोग टमाटर से काफी कम किया जाता है।

दही को भी टमाटर का एक अल्टरनेटिव माना जाता है

दही भी टमाटर का एक बेहतरीन अल्टरनेटिव (Alternative) होता है। दही ना केवल आपकी डिश को खट्टा करेगी, बल्कि यह टमाटर की भांति आपकी डिश की ग्रेवी भी गाढ़ी करेगी। भारत में विभिन्न ऐसे पकवान और सब्जियां बनती हैं, जिसमें दही का उपयोग होता है। इस वजह से यदि आप टमाटर के स्थान पर दही का उपयोग करते हैं तो ये आपके लिए उत्तम है।

ये भी पढ़ें:
घर पर इस तरीके से उगायें चेरी टमाटर, होगा जबरदस्त मुनाफा

इमली को भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है

यदि आपको किसी डिश में केवल खट्टा पन लाना है और आप टमाटर खरीदने में असमर्थ हैं तो आपके लिए इमली सर्वोत्तम है। इमली से ना केवल आपकी सब्जी या कोई भी डिश खट्टी होगी बल्कि उसके स्वाद में भी चार चांद लग जाएंगे। खास बात यह है, कि आप जिस प्रकार से टमाटर की चटनी तैयार करते हैं, उसी प्रकार से आप इमली की भी चटनी तैयार कर सकते हैं।

उबली लौकी का उपयोग सब्जी को गाढ़ी करने हेतु कर सकते हैं

बतादें कि उबली लौकी का उपयोग आप तब कीजिए जब आपको ग्रेवी गाढ़ी करनी हो। दरअसल, बहुत लोग टमाटर का उपयोग ग्रेवी को गाढ़ी करने के लिए भी किया करते हैं। इस वजह से यदि आपको अपनी सब्जी की ग्रेवी गाढ़ी करनी है, तो आप टमाटर के स्थान पर उबली हुई लौकी का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इसमें आपको खट्टापन लाने हेतु इमली का पानी मिश्रित करना पड़ेगा। ऐसा करने पर आपकी ग्रेवी गाढ़ी भी होने के साथ-साथ उसका स्वाद भी खट्टा हो जाएगा।

श्रेणी