इस राज्य में इन पांच किस्मों के बीजों पर 50% फीसद अनुदान प्रदान किया जा रहा है

By: Merikheti
Published on: 10-Nov-2023

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि उत्तर प्रदेश के कन्नौज जनपद में फिलहाल गेहूं की बिजाई के लिए बीज की प्रतीक्षा समाप्त हो गई है। जनपद के आठ सरकारी केंद्रों पर शीघ्र ही गेहूं की पांच किस्मों के बीज मुहैय्या करवाए जाएंगे। इन बीजों की खरीद करने पर किसानों को 50 फीसद तक की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त केंद्रों पर जिप्सम भी मुहैय्या करवाया जाएगा, जिस पर कृषकों को 75 फीसद अनुदान मिलेगा। गेहूं की बुआई का वक्त समीप आता जा रहा है। ऐसी स्थिति में कन्नौज के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जनपद के आठ सरकारी केंद्रों पर कृषकों को गेहूं की पांच किस्मों पर काफी बड़ी छूट दी जा रही है। किसान निर्धारित बीज वितरण समय के मुताबिक समस्त केंद्रों से गेहूं की पांच किस्मों को कम कीमत पर खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त इन केंद्रों पर किसानों को उनकी फसल अच्छे से उगाने में सहयोग करने के मामले में शानदार कृषि पद्धतियों पर परामर्श भी दिया जाएगा। बतादें, कि क्षेत्र में किसान काफी बड़े पैमाने पर गेहूं की बिजाई करते हैं। अब ऐसे में किसानों को गेहूं के बीज पर बंपर छूट मिलेगी। क्षेत्र के समस्त आठ केंद्रों पर गेहूं की प्रजातियां डीबीडब्ल्यू 187, पीबीडब्ल्यू 222, डब्ल्यू 303, पीबीडब्ल्यू 343 और एचडी 3326 मौजूद हैं।


 

जानिए छूट कितनी मिलेगी

जनपद में समकुल आठ सरकारी बीज केंद्र स्थित हैं, जहां किसान पांच भिन्न-भिन्न किस्मों के गेहूं के बीजों पर 50 फीसद तक की छूट पा सकते हैं। किसान निर्धारित समय पर बीज केंद्र पर जाकर इस योजना का लाभ हांसिल कर सकते हैं। हालांकि, किसानों को एक बात ध्यान में रखनी होगी, कि बीज समस्त केंद्रों पर बारी-बारी से वितरित किए जाते हैं। गेहूं के बीज समस्त बीज केंद्रों पर उपलब्ध हैं। इनकी कीमत की बात की जाए तो किसानों को यह बीज 40 से 90 पैसे प्रति किलो के हिसाब से प्रदान किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:
गेहूं की यह नई किस्म मोटापे और डायबिटीज के लिए रामबाण साबित होगी


दालों के बीज भी उपलब्ध होंगे

जिला कृषि अधिकारी आवेश कुमार सिंह ने कहा है, कि उत्पाद का वितरण जनपद के समस्त आठ सरकारी बीज भंडारों पर किया जाएगा। यह समस्त बीज किसान 50 प्रतिशत अनुदान के साथ खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त गोदामों में चना, मटर और मसूर के बीज एवं जिप्सम भी उपलब्ध है। किसानों को जिप्सम 75 फीसद सब्सिडी पर दिया जाएगा। अगर कोई दिक्कत परेशानी हो तो किसान प्रत्यक्ष तौर पर कार्यालय से संपर्क साध सकते हैं।

श्रेणी