अक्टूबर के बाद अब फरवरी में बढ़ाए अमूल ने दूध के भाव 

Published on: 06-Feb-2023

गुजरात की अमूल कंपनी ने एक बार फिर दूध के भावों को काफी बढ़ा दिया है। दूध की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि देखने को मिली है। जो कि तत्कालिक रूप शीघ्र लागू होगी। इस बढ़वार के उपरांत अमूल गोल्ड का भाव 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा का भाव 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर एवं अमूल भैंस का दूध फिलहाल 70 रुपये प्रति लीटर में विक्रय किया जाएगा। आपको बतादें, कि अमूल कंपनी द्वारा विगत वर्ष अक्टूबर माह में दूध के भाव में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी। अमूल द्वारा इस वर्ष दूध के भाव में पहली बढ़ोतरी है। मदर डेयरी ने भी दिसंबर माह में दिल्ली एनसीआर में दूध का मूल्य 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा था।

अब आधे लीटर दूध की कितनी कीमत होगी

कंपनी का कहना है, कि वर्तमान में ग्राहकों को आधा लीटर अमूल ताजा दूध बाजार में 27 रुपए में मिलेगा। साथ ही, अमूल गोल्ड आधा लीटर खरीदने के लिए आपको 33 रुपये खर्च करने होंगे। अमूल गाय का आधा लीटर दूध लेने के लिए आपको 28 रुपये देने पड़ेंगे। अमूल 2 भैंस के आधे लीटर दूध हेतु 35 रुपये खर्च करने होंगे। ये भी देखें: 350 करोड़ में यह सरकार 70% तक बढ़ाएगी दूध का उत्पादन, आपके लिए भी हो सकती है खुशखबरी

अमूल ने क्यों बढ़ाये दूध के दाम

अमूल कंपनी के माध्यम से बताया गया है, कि अमूल दूध का भाव उत्पादन एवं खर्च में हुई वृद्धि की वजह से बढ़ा है। कंपनी का कहना है, कि विगत वर्ष की अपेक्षाकृत इस वर्ष चारे का भाव 20 फीसद तक बढ़ गया है। कंपनी का कहना है, कि इसी वजह से दूध के भाव में बढ़ोत्तरी की गई है। कंपनी का कहना है, कि इनपुट व्यय में बढ़ोत्तरी से विगत वर्ष की अपेक्षा में किसानों के भावों में 8-9 फीसद तक की बढ़ोत्तरी देखी गई है।

प्रति माह दूध के भावों में वृद्धि हो रही है

अमूल कंपनी द्वारा पहले माह अक्टूबर 2022 में दूध का भाव में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। वर्तमान में 3 फरवरी को दूध का भाव दोबारा से बढ़ाने की घोषणा कर दी गई है। अगर हम दूध की कीमतों में औसतन वृद्धि को ध्यान में रखें तो माह अक्टूबर 2022 से फरवरी माह 2023 तक दूध का भाव प्रति माह 1 रुपये प्रति लीटर दूध का भाव बढ़ा है।

श्रेणी
Ad
Ad