आ गया पीएम किसान की 14वीं किस्त पर बड़ा अपडेट, इस महीने आएंगे अकाउंट में पैसे

Published on: 16-Mar-2023

किसानों के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. सीमांत किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए इसे योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में अब तक 13 किस्ते जा चुकी हैं. जिसके बाद अब 14वीं किस्त को लेक्ट भी बड़ा अपडेट आ चुका है. 27 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त को जारी किया था. जिसके लिए केंद्र सरकार की ओर से कुल 16 हजार करोड़ रूपये की राशि खर्च की गयी. बताया जा रहा है कि, केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा देश के करीब 8 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिला है. जिसके बाद अब किसान अगली यानि की 14वीं किस्त को लेकर काफी उत्साहित हैं. उनके मन में अब सिर्फ एक ही सवाल है, कि 14वीं किस केंद्र सरकार कब और कौन से महीने में जारी करेगी.

  • नहीं करना होगा ज्यादा इंतज़ार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी 14वीं किस्त के लिए किसान भाइयों को अब ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. अगर किसान इसका फायदा उठाना चाहते हैं, तो अपने बैंक से जुड़े सारे प्रोसेस को पहले पूरा कर लें. काफी किसानों ने अब तक अपना केवाईसी भी अपडेट नहीं किया है, और अकाउंट नंबर को आधार से भी लिंक नहीं करवाया है. ऐसे में किसानों को पहले इन सब कामों को पूरा करना जरूरी होगा. वरना जो किसान 13वीं किस्त से वंचित रह गये हैं, वो 14वीं किस्त से भी वंचित रह जाएंगे.
  • केंद्रीय योजना है पीएम किसान सम्मान निधि

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना सीमांत किसानों की आर्थिक मदद के लिए है. जिसमें सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की राशि देती है. इस राशि को दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसनों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है. इस योजना की सबसे ख़ास बात यह ही कि, इसके लिए किसानों को भाग दौड़ नहीं करनी पड़ती. इस योजना के लिए केंद्र सरकार अब तक ढ़ाई लाख करोड़ रूपये से भी ज्यादा की राशि खर्च कर चुकी है.

ये भी पढ़ें:
फोन पर प्राप्त हुए इस मैसेज के आने पर खाते में नहीं आ पाएगी 13 वीं किस्त
  • अप्रैल से जुलाई के बीच जारी हो सकती है 14वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल से जुलाई के बीच केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस को जारी कर सकती है. आपको बता दें ऑफिसियल तौर पर इस मामले में अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है. ऐसे कई किसान हैं, जिनके बैंक अकाउंट में अब तक 13वीं किस्त नहीं पहुंच पायी है. ऐसे में किसान हेल्पडेस्क पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा 011-24300606 और 155261 पर फोन करने किसान अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं. वहीं सरकार ने किसानों की मदद के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किये हैं. जो 18001155266 है. इसके साथ ही किसान भाई अपनी समस्या बताने के लिए pmkisan-funds@gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

श्रेणी