ब्लैक एप्पल की खेती से जुड़ी विस्तृत जानकारी

By: Merikheti
Published on: 26-Nov-2023

ब्लैक एप्पल की फसल अपने आप में एक दुर्लभ फसल है। इसका उत्पादन बेहद ही ठंडे इलाकों में देखने को मिलता है। दिखने में यह सेब गहरे काले रंग या गहरे काले बैंगनी रंग का होता है। इसके अंदर विभिन्न ऐसे गुण उपस्थित हैं, जो इसे बेशकीमती बनाते हैं। यही कारण है, कि 'ब्लैक डायमंड एप्पल' का एक पीस 500 से 1000 रुपये में बिकता है। जब भी हम सेब की बात करते हैं, तो दिमाग में लाल और हरे सेब की तस्वीर सामने आ जाती है। कहते हैं, कि सेब जितना लाल हो वह उतना ही अच्छा और मंहगा होता है। वैसे हरा सेब भी किसी से कम नहीं है। इसके स्वास्थ्य लाभों के चलते विगत कुछ वक्त से बाजार में इसकी मांग काफी बढ़ी है। परंतु, सेब की एक प्रजाति ऐसी भी है, जो न तो लाल है और न ही हरी। जी हां, सही सुना आपने इन दिनों एक खास तरह के सेब की खूब चर्चा है। सेब की इस किस्म का नाम है 'ब्लैक डायमंड एप्पल' जैसा कि आप नाम से ही समझ गए होंगे कि ये दिखने में काले रंग का होता है और इसकी चमक भी बिल्कुल हीरे जैसी होती है। यह दिखने में जितना सुंदर होता है, स्वाद में भी उतना ही शानदार होता है। यही कारण है, कि इस किस्म के एक सेब की कीमत 500 रुपये तक होती है।

ब्लैक डायमंड एप्पल

बाजार के अंदर सेब की 100 से ज्यादा किस्में मौजूद हैं। उन्ही में से एक है 'ब्लैक डायमंड एप्पल' ये काफी दुर्लभ होता है, जिस वजह से ये सुगमता से नहीं मिलता है। इसे कहीं भी नहीं उगाया जा सकता। यही कारण है, कि ये बाजार में सुगमता से नहीं मिलता और इतना ज्यादा महंगा भी होता है। दिखने में यह सेब गहरे काले रंग अथवा गहरे काले बैंगनी रंग का होता है। ऐसा कहते हैं, कि ब्लैक डायमंड एप्पल के काले रंग के पीछे की वजह इन फलों पर पड़ने वाली गहराई बैंगनी किरणें होती हैं। ये किरणें इनके रंग को गहरा बैंगनी बना देती हैं।

ये भी पढ़ें:
जम्मू-कश्मीर सरकार राज्य में सेब की खेती पर अनुदान प्रदान कर रही है

काले सेब की खेती कहां पर होती है

काला सेब काफी ठंडी जगहों पर उगाया जाता है। अब तक इसकी खेती केवल भूटान अथवा तिब्बत की पहाड़ियों में ही की जाती है। जहां की जलवायु परिस्थितियां इसके लिए पूर्णतय सही बैठती हैं। वहां के स्थानीय निवासी इसे 'हुआ निउ' के नाम से जानते हैं। काले सेब को समुद्रतल से बेहद ऊंचाई पर पहाड़ियों में उत्पादित किया जाता है। इसके अंदर बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद हैं, जो इसे बेशकीमती बनाते हैं। यही वजह है, कि 'ब्लैक डायमंड एप्पल' का एक पीस 500 से 1000 रुपये में बिकता है। चीन सहित बहुत सारे देशों में इस सेब की बेहद मांग रहती है।

श्रेणी