कॉम्पैक्ट या यूटिलिटी (Compact or Utility): कौनसा ट्रैक्टर है आपके लिए सही?

By: MeriKheti
Published on: 29-Jan-2023

खेती बाड़ी में ट्रैक्टर का बड़ा अहम रोल है। खेती से जुड़े हुए काफी सारे यंत्र ट्रैक्टर से जोड़कर ही चलाए जाते हैं, जिससे किसानों को ज्यादा श्रम नहीं करना पड़ता है। इसके साथ ही, खेती में लगने वाली लागत और भी इससे बच जाती है। देशभर में कई बड़ी ट्रैक्टर कंपनियां एक से एक बढ़िया मॉडल बना रही है। किसानों के लिए ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट है, क्योंकि यह काफी महंगा पड़ता है। ऐसा नहीं है, कि हर साल किसान नए-नए ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। इसलिए एक ही बार इससे खरीदते समय कौनसी बातें ध्यान में रखनी ज़रूरी है?

सबसे पहले किसानों को अपने क्षेत्र, जरुरत और बजट के हिसाब से ट्रैक्टर खरीदना चाहिए। ट्रैक्टर को 2 केटेगरी में बांट सकते हैं।

  • कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर (Compact Tractor)
  • यूटिलिटी ट्रैक्टर (Utility Tractor)
यह दोनों ही ट्रैक्टर अलग-अलग तरीके से काम करते हैं। अच्छा रहेगा आप ट्रैक्टर खरीदने से पहले इन दोनों के बारे में जान लें।

क्या है यूटिलिटी ट्रैक्टर

यूटिलिटी ट्रैक्टर (Utility Tractor) को आल इन वन ट्रैक्टर कहते हैं। क्योंकि इससे खेती से जुड़ा हर काम किया जा सकता है। अच्छी बात यह है, कि पहाड़ी और बर्फीले इलाकों में भी एक ट्रैक्टर कारगर है। ये भी देखें: इस राज्य में 50 प्रतिशत अनुदान पर मिल रहे ट्रैक्टर जल्द आवेदन करें बर्फ जमने पर भी इस ट्रैक्टर की मदद से आसानी से बर्फ को साफ किया जा सकता है। इन ट्रैक्टरों में 40 एचपी से 100 एचपी तक की हॉर्स पावर होती है, जो खेतों की जुताई से लेकर खाद, उर्वरक, अनाज, फल, सब्जी आदि की ढुलाई के साथ-साथ फ्रंट एंड लोडर के तौर पर भी काम करते हैं।

कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर क्या है

हमने बहुत बार देखा है, कि कुछ बड़ी कृषि परियोजनाओं के लिए छोटे साइज के ट्रैक्टरों का इस्तेमाल किया जाता है। यह ट्रैक्टर 25 से 60 हॉर्स पावर के होते हैं। यह मूल्य के हिसाब से सस्ते होते हैं। लेकिन सभी काम अच्छे से कर लेते हैं। यह ट्रैक्टर छोटे किसानों के लिए बेहद सुविधाजनक माने जाते हैं। जाहिर है, कि छोटे किसानों का ज्यादा बजट नहीं होता है। ऐसे में नाबार्ड से लोन लेकर भी कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर (Compact Tractor) खरीद सकते हैं और अपनी खेती-किसानी को आधुनिक बना सकते हैं।

दोनों में क्या है अंतर

आमतौर पर कॉम्पैक्ट ट्रैक्टरों को ज्यादा अच्छा माना जाता है। क्योंकि ये ज्यादा अच्छे से सभी काम संभाल सकते हैं। इन ट्रैक्टरों का वजन और बनावट काफी मजबूत होती है। वहीं सब कॉन्पैक्ट वाहनों के मुकाबले कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर में ज्यादा अच्छी ग्राउंड क्लीयरेंस भी है। कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर का मॉडल कम खर्च में अधिक कार्य क्षमता को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। जो छोटे और संकरीले रास्तों से भी आसानी से निकल जाता है। अगर देखा जाए तो ट्रैक्टर खरीदना पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है। कि आप इसका क्या इस्तेमाल करने वाले हैं। अगर आप कमर्शियल तौर पर खेती करना चाहते हैं, तो यूटिलिटी ट्रैक्टर इस्तेमाल करना सही है। सामान्य खेती-बाड़ी के लिए कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर लाभकारी रहता है। ऐसे में अपनी जरुरत के हिसाब से ट्रैक्टर लें।

श्रेणी