बिहार पशु शेड योजना 2024 क्या है?

Published on: 23-Apr-2024

बिहार पशु शेड योजना के अंतर्गत पशुपालकों को पशु शेड निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को उनके पशुओं के रखरखाव के लिए शेड निर्माण हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। 

बिहार पशु शेड योजना को बिहार और केंद्र सरकार द्वारा निर्मित किया गया है। यह योजना चार राज्यों में लागू की जाएगी जिसमें सम्मिलित है उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब। आने वाले समय में यह योजना पूरे देश में लागू की जाएगी। 

इस योजना के अंदर वह पशुपालक आवेदन कर सकते है जिनके पास अपने पशुओं के रखरखाव के लिए उचित जगह नहीं है। ऐसे ही पशुपालकों के हित के लिए यह योजना शुरू की गई है। 

बिहार पशु शेड योजना के अंदर राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को पशुओं के हिसाब से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

यदि किसी पशुपालक के पास तीन पशु है तो उसे 75000 से 80000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यदि पशुपालक के पास 4 पशु है तो उसे 116000 और चार से अधिक पशु होने पर उन्हें 160000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

आर्थिक सहायता के रूप में मिलने वाली इस राशि से पशुपालक अपने पशुओं के रखरखाव के लिए शेड, हवादार छत और जमीन की व्यवस्था कर सकता है। 

बिहार पशु शेड योजना का मुख्य उद्देश्य 

यह योजना बिहार और केंद्र सरकार द्वारा बिहार राज्य के पशुपालकों के लिए शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य के पशुपालकों को पशुओं के रखरखाव के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। 

इस योजना के जरिये पशुपालकों की आय में भी वृद्धि होगी। इस योजना में जिन पशुपालको के पास पशुओं के रखरखाव के लिए सुविधाजनक जगह नहीं है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। 

पशुओं का अच्छा से रखरखाव न होने पर पशु कभी कभी बीमार भी पड जाते है। यह योजना मनरेगा योजना के जैसे ही है जिसकी आर्थिक राशि पशुपालकों को सम्बंधित अधिकारी द्वारा प्रदान की जाएगी। 

बिहार पशु शेड योजना के माध्यम से बहुत से पशुपालकों द्वारा पशुओं के लिए शेड बनवाई गयी है। इन शेड की वजह से पशुओं को स्वच्छः वातावरण मिल रहा है जिससे पशुओं के दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि होगी। 

इसके अलावा किसानों को खेती के अलावा पशु पालन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि किसानों की आय में भी वृद्धि की जा सके। 

बिहार पशु शेड योजना का लाभ किन किन पशुओं पर दिया जाएगा ?

बिहार पशु शेड योजना के अंतर्गत भैंस, बकरी, गाय और मुर्गी पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इन सभी पशुओं का पालन कर पशुपालक लाभ उठा सकते है। 

यह भी पढ़ें: पशुपालन में इन 5 घास का इस्तेमाल करके जल्द ही हो सकते हैं मालामाल

बिहार पशु शेड योजना की निर्धारित शर्ते क्या है ?

  1. बिहार राज्य के वो सभी पशुपालक जो गाय ,भैंस, बकरी और मुर्गी पालन कर रहे है वो इस योजना का लाभ उठा सकते है। 
  2. पशुओं के लिए शेड निर्माण हेतु समतल भूमि होना आवश्यक है। 
  3. पशुपालक जिस भूमि पर शेड का निर्माण कर रहा है वो भूमि खुद पशुपालक की होनी चाहिए। 
  4. पशुपालक के पास यदि चार पशु है तो वह 116000 रुपए की सब्सीडी प्राप्त करेगा। 

बिहार पशु शेड योजना के लाभ 

बिहार पशु शेड योजना से पशुपालकों को मिलने वाले बहुत से लाभ है , आइये बात करते है बिहार पशु शेड योजना के लाभों के बारे में। 

  1. बिहार राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को उनके पशुओं के रखरखाव के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना का पशुपालक लाभ उठाकर दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि कर सकता है। यह योजना बिहार और केंद्र सरकार द्वारा उत्तरप्रदेश , बिहार , मध्य प्रदेश और पंजाब के लिए बनाई गई है। 
  2. जिन पशुपालकों के पास तीन पशु है उन्हें 75000 से 80000 तक के बीच में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिन पशुपालकों के पास 4 पशु है उन्हें 116000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जबकि 4 से अधिक पशु होने पर पशुपालकों को 160000 की आर्थिक सहायता बिहार सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी।
  3. बिहार पशुपालक शेड योजना के अंतर्गत पशुपालक गाय, बकरी, भैंस और मुर्गी पर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। इस योजना के जरिये पशुओं को स्वस्थ वातावरण प्राप्त हुआ है जिसकी वजह से पशु कम बीमार पड़े है और पशु के दुग्ध उत्पादन में भी काफी वृद्धि हुई है। 
  4. इस योजना के जरिये बिहार सरकार कृषि के अलावा पशु पालन को भी बढ़ावा प्रदान कर रही है ,जिससे पशुपालको के विकास के साथ उनके  आर्थिक स्तर में भी काफी सुधार आया है। 

बिहार पशु शेड योजना की पात्रता 

  1. योजना का लाभ उठाने वाला आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए। 
  2. बिहार पशु शेड योजना के अंतर्गत केवल वो ही इस योजना का लाभ उठा सकते जिनका जीवन पशुपालन पर निर्भर है।
  3. बिहार पशु शेड योजना का लाभ उठाने की लिए आवेदक के पास मनरेगा योजना का जॉब कार्ड होना जरूरी है। 
  4. गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी का पालन करने वाले पशुपालक इस योजना में आवेदन कर सकते है। 

बिहार पशु शेड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक खाता विवरण 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. मनरेगा जॉब कार्ड 
  5. निवास प्रमाण पत्र 
  6. मोबाइल नंबर 

बिहार पशु शेड योजना में कैसे आवेदन करें ?

  1. बिहार पशु शेड योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस योजना की आधारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाए। या फिर किसी सरकार बैंक में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। 
  2. वेबसाइट पर जाने के आवेदन फॉर्म को फिल करें , उसके साथ मांगे गए सभी डाक्यूमेंट्स को उसमे अटैच कर दे। 
  3. आवेदन फॉर्म को बैंक में ही जमा कर दे, उसके बाद आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों की जांच की जाएगी। जानकारी सही प्राप्त होने पर आपको पशु शेड योजना के तहत लाभान्तित किया जायेगा। 

श्रेणी
Ad
Ad