योगी सरकार ने बजट में किसानों के लिए क्या ऐलान किया है ?

By: Merikheti
Published on: 07-Feb-2024

सरकार की नवीन घोषणाओं से राज्य के लाखों कृषकों को फायदा मिलेगा। इन योजनाओं में फसलों और सिंचाई से लेकर किसानों को प्रत्यक्ष तौर पर आर्थिक लाभ देने का जिक्र किया गया है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बजट प्रस्तुत किया है। इस बजट में किसानों को कुछ बड़ी सौगातें प्रदान की गई हैं। 

उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट प्रस्तुत करते हुए उनका ऐलान किया है। सरकार की इन नवीन घोषणाओं से राज्य के लाखों कृषकों को लाभ पहुँचेगा। इन योजनाओं में फसलों से लेकर फसलों की सिंचाई एवं किसानों को प्रत्यक्ष तौर पर आर्थिक लाभ देने का जिक्र किया गया है। 

यूपी बजट में इन सुविधाओं की घोषणा हुई 

उत्तर प्रदेश सरकार ने डार्क जोन में नवीन प्राइवेट नलकूप कनेक्शन पर लगाई गई रोक को हटा लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार के इस निर्णय से तकरीबन एक लाख कृषकों को लाभ मिलेगा। इसके साथ-साथ पेराई सत्र 2023-2024 के लिये गन्ने की अगैती किस्म के मूल्य को 350 रूपये से बढ़ाकर 370 रूपये कर दिया गया है। सामान्य प्रजाति के गन्ने की कीमत को 340 रूपये से बढ़ाकर 360 रूपये कर दिया गया है। इसके साथ ही अनुपयुक्त किस्म के गन्ने के मूल्य को 335 रूपये से बढ़ाकर 355 रूपये कर दिया गया है। इसके साथ ही बुन्देलखण्ड इलाके में रबी फसल की सिंचाई के लिए सीजनल टैरिफ लाभ और अस्थाई  इलेक्ट्रिकल कनेक्टर की सुविधा भी प्रदान की गई है। 

ये भी पढ़ें: पानी की खपत एवं किसानों का खर्च कम करने में मदद करेगी केंद्र की यह योजना

योगी सरकार ने महिला किसानों की बढ़ाई पेंशन 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बजट में उन महिला किसानों को भी काफी लाभ पहुंचाया गया है, जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है। सरकार द्वारा निराश्रित महिला पेंशन में पहले ₹500 महीने प्रदान किए जा रहे थे। परंतु, अब इसको बढ़ाकर हजार रुपए कर दिया गया है। महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अंतर्गत इन महिलाओं को 200 उत्पादक समूह बनाकर तकनीकी सहयोग भी प्रदान किया जाऐगा।

श्रेणी