पीएम किसान योजना में ये किसान भी लाभांवित होंगे, इस तारीख को आएगी 17वीं किस्त

By: Merikheti
Published on: 27-Mar-2024

किसानों की आय दोगुनी और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'पीएम किसान सम्मान निधि योजना' की 16वीं किस्त की धनराशि 9 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 28 फरवरी 2024 के दिन हस्तांतरित कर दी थी। 

अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना' की 16वीं किस्त हस्तांतरित होने के बाद किसानों को 17वीं किस्त की प्रतीक्षा है। अब ऐसी स्थिति में भारत के किसान जानना चाहते हैं, कि 17वीं किस्त की धनराशि बैंक खाते में कब तक आएगी। 

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त कब आएगी 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की धनराशि 4 जून, 2024 को लोकसभा चुनाव के पश्चात कभी भी जारी की जा सकती है। 

हालांकि, पीएम किसान की 17वीं किस्त की तिथि की आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है। किसान घबराएं नहीं पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर 17वीं किस्त की तिथि की घोषणा सरकार के द्वारा पहले ही करदी जाएगी।

पीएम किसान की 17वीं किस्त की पात्रता  

पीएम किसान F&Q के मुताबिक लाभार्थियों के नाम जो संबंधित राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा किसी विशेष 4-महीने की समयावधि में पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं। 

ये भी पढ़ें: पीएम किसान की 16वीं किस्त खाते में नहीं आई तो यह करें किसान ?

उस समय के दौरान किसान लाभ प्राप्त करने के हकदार होंगे। यदि उन्हें किसी भी कारण से उन 4 महीनों और उसके बाद की किश्तों का भुगतान नहीं मिला है, तो फिर वो सभी देय किश्तों का फायदा उठाने के हकदार हैं। हालांकि, शिकायत दर्ज करने से पूर्व, लाभार्थियों को सूची में अपना नाम अवश्य देख लेना चाहिए।

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा जनप्रतिनिधियों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के फायदा से लाभान्वित करने का फैसला लिया गया है। 

इससे पहले जनप्रतिनिधियों को योजना के फायदों से वंचित रखा गया था। परंतु, अब नगर निकायों व पंचायत प्रतिनिधियों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा दिया जाएगा। किसानों को मिलने वाली धनराशि की भांति ही जनप्रतिनिधियों को भी तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे।

पीएम किसान योजना के लिए ‘न्यू रजिस्ट्रेशन’ प्रक्रिया 

भारत में आज भी बहुत सारे ऐसे किसान हैं, जिन्होंने पीएम किसान योजना में अपना पंजीकरण नहीं करवाया है। यदि आप भी सरकार की PM Kisan yojana में नया पंजीकरण करवा रहे हैं, 

तो घबराए नहीं आप कुछ सुगम निर्देशों के अनुसार योजना का रजिस्ट्रेशन बड़ी आसानी से कर सकते हैं। जैसे कि- पीएम किसान योजना में न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करना है। 

ये भी पढ़ें: किसान भाई केंद्र सरकार के पीएम चैट बोर्ड का कैसे उपयोग करें और इसके क्या लाभ हैं ?

न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर आधार एवं मोबाइल नंबर क्लिक कर आधार एवं मोबाइल नंबर डालकर राज्य सलेक्ट करें। 

ओटीपी डालकर प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को सलेक्ट करें। फिर पूछी गई सभी जरूरी डिटेल्स भरकर आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें। 

मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज कर खेत से जुड़े डिटेल्स और डॉक्टूमेंट अपलोड करें। सभी प्रक्रिया को पूरी हो जाने के बाद मोबाइल स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट का मैजेस आएगा।

श्रेणी