इस योजना के अंतर्गत 55 रुपए में किसानों को हर माह 3 हजार दिए जाते हैं

By: Merikheti
Published on: 05-Apr-2024

सरकार किसानों की बेहतरी और आर्थिक सुधार के लिए विभिन्न प्रकार की लाभकारी योजनाएं लागू करती हैं। इन योजनाओं से कृषकों को सीधा लाभ पहुंचता है। 

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसानों के लिए एक पेंशन योजना चला रही है। इस योजना के लिए किसानों को मात्र 55 रुपये देने होते हैं और उन्हें 60 साल की उम्र पार करने के बाद प्रत्येक महीने 3000 रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं। 

बतादें, कि 60 वर्ष की आयु के पश्चात किसान वैसे भी शारीरिक तौर पर किसानी करने के लिए उतने सक्षम नहीं रह जाते हैं। अब ऐसी स्थिति में उन्हें अपना जीवन निर्वाह करने के लिए दूसरों के भरोसे रहना पड़ता है। 

परंतु, इस नई स्कीम के अंतर्गत उन्हें किसी पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आगे चलिए आपको बताएंगे इस योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में। 

किसानों को प्रति माह कितने रुपये जमा करने हैं ?

केन्द्र सरकार ने वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को चालू किया था। सरकार का मकसद लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक फायदा पहुंचाना था। 

आपकी जानकारी के लिए बतादें, कि 18 से लेकर 40 वर्ष की आयु तक के समस्त किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। दरअसल, भिन्न-भिन्न उम्र के स्तर के अनुरूप अलग-अलग प्रीमियम भरना होता है। 

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत दी जाएगी किसानों को पेंशन; जाने क्या है स्कीम

प्रीमियम राशि 55 रूपए से लेकर 200 रुपए तक होता है। बतादें, कि 60 वर्ष की आयु होने के पश्चात योजना में सूचीबद्ध कृषकों को हर माह पेंशन के तौर पर 3 हजार रुपए मिलते हैं। 

इस योजना का फायदा ले रहे लाभार्थी किसान की किसी वजह से मृत्यु हो जाती है, तो फिर उसकी पत्नी को हर माह इसकी आधी पेंशन मतलब कि 1500 रुपये दिए जाते हैं। 

जानिए योजना के लिए कैसे आवेदन करना है ?

इस योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले किसानों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद किसानों को लाॅगिन करना होगा। इसके बाद योजना के लिए मांगी गई सभी जानकारी इसमें दर्ज करनी होगी। 

फिर OTP जनरेट पर क्लिक करने के बाद OTP आने पर उसे दर्ज करना होगा।  बतादें, कि इस संपूर्ण प्रक्रिया के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना पड़ेगा। आपकी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। 

श्रेणी